उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर: विपरीत मौसम में की केसर की खेती, लहलहा रही है फसल

By

Published : Feb 15, 2020, 4:08 PM IST

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में एक किसान ने अनुकूल मौसम न होने के बावजूद केसर की फसल की रोपाई कर मिसाल पेश की है. किसान की अटूट मेहनत और लगन से उनकी फसल लहलहा रही है.

etv bharat
केसर की खेती.

फतेहपुर: जनपद के मलवां विकास खंड के बनियन खेड़ा गांव निवासी किसान ने अनुकूल मौसम न होने बावजूद केसर की फसल की रोपाई कर मिसाल पेश की है. पारंपरिक खेती से किनारा करते हुए उन्होंने अपनी आय को दोगुना करने के लिए आम फसल की अपेक्षा कई गुना महंगा बीज खरीदकर अमेरिकन एवं कश्मीरी केसर की रोपाई की.

केसर की खेती.

लहलहा रही है फसल

अमेरिकन केसर के बीज की लागत 1 लाख रुपए प्रति किलोग्राम तो वहीं कश्मीरी केसर के बीज की कीमत 120 रुपये प्रति बीज है. अमेरिकन केसर की उपज करीब 10-15 किलोग्राम प्रति बीघे तो कश्मीरी केसर की उपज 3-5 किलोग्राम प्रति बीघे तक होती है. बता दें कि अमेरिकन केसर 1 लाख रुपए प्रति किलोग्राम और कश्मीरी केसर 3-4 लाख रुपए प्रति किलोग्राम बाजार में बिकता है. करीब 180 दिन की फसल में लगभग 100 दिन बीत चुके हैं और किसान मेवालाल की फसल लहलहा रही है.

अटूट मेहनत से तैयार हुई है फसल

परंपरागत कृषि करके नुकसान झेल रहे और कर्ज में डूब रहे किसान नई तकनीकी एवं अच्छा दाम देने वाली फसलों की तरफ रुझान बढ़ा रहे हैं, ताकि वह आत्महत्या की बजाय अपने परिवार के साथ सुखी जीवन व्यतीत कर सकें. इसी क्रम में किसान मेवालाल ने केसर की खेती करके अपनी जिंदगी संवारने की ठानी. इसकी जानकारी एकत्रित कर 6 नवम्बर 2019 को उन्होंने फसल की रोपाई कर दी. मेवालाल की अटूट मेहनत और लगन से उनकी फसल लहलहा रही है. किसान मेवालाल बताते हैं कि फसल में अच्छी उपज मिलने की उम्मीद है. हालांकि मौसम अनुकूल न होने के चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन वह अपनी मेहनत को अंजाम तक पहुंचाने में जुटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details