उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मकान में भयंकर विस्फोट, दो युवक झुलसे एक की मौत

By

Published : Jun 20, 2021, 9:40 PM IST

फर्रुखाबाद जिले के मेरापुर ग्राम देवसनी में उस वक्त हड़कंप मच गया जब अचानक ही गांव में रहने वाले निरंजन लाल के मकान में जबरदस्त विस्फोट हो गया. विस्फोट इतना भीषण था कि मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया.

मकान में भयंकर विस्फोट
मकान में भयंकर विस्फोट

फर्रुखाबाद: जिले में मेरापुर कस्बे के एक मकान में भयंकर विस्फोट हो गया. इस विस्फोट में दो युवक गंभीर रूप से झुलस गए. विस्फोट में मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया. क्षतिग्रस्त हुए मकान में किसी के दबे होने की आशंका पर जेसीबी को बुलाया गया. यह दर्दनाक हादसा थाना मेरापुर के ग्राम देवसनी निवासी निरंजन लाल धोबी के मकान में शाम को हुआ. विस्फोट इतना भयंकर था कि पड़ोसी के मकान की दीवार भी चटक गई.

सूचना पर पहुंची 102 नंबर पुलिस घायलों को अस्पताल ले गई. मकान में एक और युवक के दबे होने की आशंका में प्रधान अशोक कुमार राजपूत उर्फ फौजी ने जेसीबी लगाई है. मकान में करीब एक घंटे तक विस्फोट होते रहे जब चालक जेसीबी से मलवा हटा रहा था तभी जोरदार विस्फोट होने पर चालक भयभीत हो गया. भयभीत चालक ने जेसीबी को दूर ले जाकर खड़ी कर दी. सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष धवेंद्र कुमार फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे.



बताया गया कि निरंजन लाल शादी ब्याह, डिस्को पार्टी के साथ ही बुग्गी चलवाता है. घर पर उसका पुत्र अनुराग और परिचित पुत्र राम सनेही जाटव साथ ही महेश निवासी साहिबगंज थाना, जो आतिशबाजी का काम करते थे. और आज दिन में आतिशबाजी लेकर आए थे. रास्ते में निरंजन घर पर रुक गए. जहां अज्ञात कारणों से आतिशबाजी में चिंगारी लगने से विष्फोट हो गया. विष्फोट से घर में रखे सिलेंडर में आग लगने से बहुत जोरदार धमाका हुआ. इस धमाके में छत गिर गई जिससे अजीत और अनुराग गंभीर घायल हो गए, जिन्हे उपचार के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल भेजा गया.

चर्चा है कि निरंजन बीते दिनों किसी शादी समारोह में आतिशबाजी चलाने के लिए गया है. यह भी बताया जा रहा है कि युवक अजीत के आने के बाद ही विस्फोट हुआ है. घटनास्थल पर ग्रामीणों का हुजूम लगा रहा. मलबे से युवक की तलाश में दोबारा जेसीबी लगाई गई.

थानाध्यक्ष धवेंद्र कुमार ने बताया कि निरंजन के पास आतिशबाजी बनाने का लाइसेंस नहीं है. जांच से पता चलेगा कि घर में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाई जा रही थी या आतिशबाजी का स्टाक किया गया था.


मलबे से निकला शव
जेसीबी चालक के काफी प्रयास के बाद मलबे से युवक का बुरी तरह झुलसा शव निकाला. शव रामसनेही के बड़े बेटे राम महेश का बताया जा रहा है. विश्फोट इतना भीषण था कि राम महेश का एक पैर अलग हो गया. घटनास्थल पर कायमगंज के सीओ राजवीर सिंह भी मौके पर पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details