उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 4, 2019, 6:40 AM IST

ETV Bharat / state

एटा: PMKVY के जरिए रोजगार मेले का हुआ आयोजन, चार सौ युवाओं को मिलेगी नौकरी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजन के तहत एटा पब्लिक स्कूल में रोजगार मेले का आयोजन किया गया. साक्षात्कार के लिए लगभग एक हजार युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. कंपनियां साक्षात्कार के जरिए चार सौ युवाओं को नौकरी देगी.

रोजगार मेले का हुआ आयोजन

एटा: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रविवार को एटा पब्लिक स्कूल में रोजगार मेले का आयोजन किया गया. दिल्ली एनसीआर से आई नेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियों ने युवाओं का साक्षात्कार लिया. कई युवाओं को कंपनियों में रोजगार पाने का अवसर मिला है. वहीं, कई युवाओं को कंपनियों ने आगे की प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट कर लिया है, जिन्हें आने वाले समय में रोजगार का अवसर देने की बात की गई है.रोजगार मेले का आयोजन विजन इंडिया नामक संस्था द्वारा कराया गया.

रोजगार मेले का आयोजन सुबह दस बजे से एटा पब्लिक स्कूल में किया गया था। लेकिन बारिश के चलते बाहर से आई कंपनियों के स्टालों पर 11 बजे के बाद युवाओं का पहुंचना शुरू हुआ.जो लगातार शाम तक चलता रहा.कंपनियों में साक्षात्कार देने के लिए लगभग एक हजार युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.

एटा: PMKVY के जरिए रोजगार मेले का हुआ आयोजन

इस रोजगार मेले में खास बात यह रही कि छोटा जिला होने के बावजूद यहांरोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कराने काफी संख्या में लड़कियां और महिलाएं भी पहुंची, जिन्होंने बाद में साक्षात्कार भी दिया. बता दें कि, दिल्ली एनसीआर से आई नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनियों ने तकनीकी व गैर तकनीकी दोनों तरह की नौकरियों के लिए युवाओं के साक्षात्कार लिए है. तकनीकी नौकरियों में पॉलिटेक्निक व आईटीआई किए हुए छात्रों को साक्षात्कार का मौका मिला है, जबकि गैर तकनीकी नौकरियों में सभी छात्र-छात्राओं और युवाओं को मौका दिया गया है.

इसके अलावा जो छात्र व युवा गैर तकनीकी क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उन्हें डोमेस्टिक डाटा एंट्री, सहायक इलेक्ट्रीशियन, हाउसकीपिंग अटेंडेंट जैसे कोर्स कराए जाएंगे. इनकी अवधि 60 से 120 दिन के बीच होगी.यहां युवाओं को प्रशिक्षण देकर सत्र से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. विजन इंडिया के जीएम नवनीत निगम ने बताया कि करीब दस कंपनियां दिल्ली एनसीआर से चलकर खुद यहां पर आई हैं.साक्षात्कार के जरिए कंपनियां चार सौ युवाओं को नौकरी देगी. .

ABOUT THE AUTHOR

...view details