उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देवरिया लॉकडाउन: फूलों की महक हुई कम, आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान

By

Published : Apr 18, 2020, 2:19 PM IST

पूरा देश कोरोना महामारी के चपेट में आ चुका है. पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है. यूपी के देवरिया में फूल की खेती करने वाले किसानों पर लॉकडाउन का बुरा असर पड़ा है.

flower cultivation in deoria
आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान

देवरिया: पूरा देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है. पूरे देश में लॉकडाउन को फिर से 19 दिन आगे बढ़ाया गया है. इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर जनपद में फूल की खेती करने वाले किसानों पर पड़ा है. लॉकडाउन की वजह से फूलो की बिक्री में भारी गिरावट आई है.

जिले में सदर कोतवाली के पंसरहि गांव के फूल की खेती करने वाले किसानों पर लॉकडाउन का बुरा असर पड़ रहा है. जहां इस अप्रैल महीने में इन किसानों की चांदी होती थी और शादी-विवाह जैसे कार्यक्रमों में फूलों की खपत बड़े पैमाने में होती थी. लेकिन लॉकडाउन के चलते शादी-विवाह के सभी कायक्रमों पर भी रोक लगी है, जिससे फूल किसानों को मिले सारे ऑर्डर कैंसल हो गए हैं. इन किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है और फूल खेतों में ही सूखने को मजबूर है.

फूल की खेती करने वाले किसान राजा राम का कहना था हम फूल की खेती बहुत दिन से कर रहे हैं. हर साल हमारे फूल लाखों में बिकते थे, लेकिन इस साल कोरोना वायरस जैसी बीमारी के चलते पूजा-पाठ, शादी-विवाह जैसे सभी कार्यक्रम रुक गये हैं, जिस वजह से हम लोगों को काफी नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details