उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद

By

Published : Mar 31, 2021, 9:00 PM IST

Updated : Mar 31, 2021, 9:52 PM IST

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से सभी जिलों के सरकारी क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी. किसानों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद
उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद

बुलंदशहर: जिले में 1 अप्रैल से जनपद में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी. इसके लिए जनपद में 106 क्रय केंद्र बनाए गए हैं. क्रय केन्द्रों पर किसानों के बैठने की, पानी और बारदाने की व्यवस्था भी की गई है. 1.15 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा गया है.

फिरोजाबाद में गेहूं खरीद की तैयारी पूरी
फिरोजाबाद में गेहूं की खरीद का कार्य 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. फिरोजाबाद में इसके लिए पूरे इंतजाम कर लिए गए है. पूरे जनपद में 52 स्थानों पर गेहूं खरीद का क्रय होगा. गेहूं खरीद के लिए बनाए गए नोडल अफसर अपर जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति कुंतल की दर से यह खरीद होगी. किसानों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद

बहराइच में पॉप मशीन से सभी केंद्रों पर होगी गेहूं की खरीद
बहराइच में गुरुवार से सरकारी क्रय केंद्रों पर ई-पॉप (इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ पर्चेज) मशीन से गेहूं की खरीद का श्रीगणेश हो रहा है. बिचौलियों पर शिकंजा कसने के लिए किसान पहले अंगूठा लगाएंगे, इसके बाद उनके उपज की तौल की जाएगी. इससे किसानों के अभिलेखाें के नाम फर्जीवाड़ा करने वाले केंद्र प्रभारी भी पकड़ में आ जाएंगे. सरकार ने इस बार जिले में गेंहू खरीद का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है. जब तक केंद्र पर गेहूं आता रहरेगा तब तक केंद्रों पर खरीद की प्रक्रिया चलती रहेगी. गेहूं खरीद के लिए 153 क्रय केंद्र जिले में घोषित किए गए हैं. सभी केंद्रों पर प्रभारियों की तैनाती कर दी गई है. बार सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तर्ज पर ई-पॉप मशीन से सभी केंद्रों पर गेहूं खरीद की व्यवस्था की गई है, ताकि बिचौलिए दरकिनार रहें. किसानों को पंजीयन के समय नॉमिनी का भी नाम दर्ज कराना होगा, ताकि किसान के केंद्र पर न पहुंचने पर नॉमिनी का अंगूठा ई-पॉप मशीन में दर्ज हो सके. बिना अंगूठा लगाए उपज की खरीद नहीं की जाएगी. सभी केंद्रों को ई-पॉस मशीन उपलब्ध करा दी गई है.

लखनऊ में गेहूं खरीद के लिए मुख्य सचिव ने की बैठक
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने 1 अप्रैल से शुरु हो रही गेहूं खरीद की सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि एमएसपी के तहत गेहूं की खरीद सुचारु ढंग से संचालित की जाए. यूपी में एमएसपी के तहत 19.75 रुपये प्रति कुंतल गेहूं खरीदा जाएगा. मुख्य सचिव ने बुधवार को अपने कार्यालय में बैठक कर गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में क्रय केन्द्रों पर कोई दिक्कत न हो. केन्द्रों पर किसानों के बैठने, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. गेहूं खरीद के दौरान कोविड-19 से बचाव के सभी उपाय किए जाएं. सभी केन्द्रों पर पल्स ऑक्सीमीटर तथा इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध रहे.

Last Updated : Mar 31, 2021, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details