उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 29, 2020, 3:46 AM IST

ETV Bharat / state

बुलंदशहर: 90 गोवंशों के साथ 9 महिलाएं गिरफ्तार

यूपी के बुलंदशहर में पुलिस ने एक सक्रिय गैंग को पकड़ा है, जो अलग ढंग से गोकशी की घटनाओं को अंजाम देते थे. पुलिस ने 9 महिलाओं को 90 गोवंशों के साथ गिरफ्तार किया है. ये सभी महिलाएं राजस्थान की घुमन्तू जाति से सम्बन्ध रखती हैं, जिनके साथ 6 छोटे बच्चे भी हैं.

90 गोवंशों के साथ 9 महिलाएं गिरफ्तार
90 गोवंशों के साथ 9 महिलाएं गिरफ्तार

बुलंदशहर:जिले में लगातार गोकशी की घटनाएं सामने आ रही हैं. छतारी पुलिस ने ऐसी महिलाओं को गिरफ्तार किया है, जिनके पास 90 गोवंश थे. पुलिस की मानें तो ये गोवंश गोकशी के लिए ले जाए जा रहे थे. पुलिस ने महिलाओं से नशीला पाउडर, रस्सी और चाकू भी बरामद किया है.

जानकारी के अनुसार बुलंदशहर की थाना छतारी क्षेत्र में रविवार की देर रात्रि को पुलिस ने गोकशी की बड़ी घटना को होने से पहले ही रोक लिया. पुलिस ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर छतारी क्षेत्र के गेसूपुर गांव के जंगल में 9 ऐसी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है, जो गोकशी की घटना को अंजाम देने जा रही थीं. पुलिस के मुताबिक महिलाओं के पास से 90 गोवंश, नशीले पाउडर और चाकू भी बरामद किए गए हैं.

गिरफ्तार महिलाओं से बातचीत करते संवाददाता.

अलवर राजस्थान की रहने वाली हैं महिलाएं
एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि यह सभी महिला ग्राम बानसूर थाना काडामोड़ जिला अलवर राजस्थान की रहने वाली हैं. पुलिस का यह भी दावा है कि यह सभी महिलाएं जगह-जगह से आवारा गोवंशों को इकट्ठा कर रात को अपने झुंड में शामिल कर लेती थीं और जहां भी रुकती हैं वहीं गोकशी की घटना को अंजाम देती हैं. गिरफ्तार महिलाओं में गीता, मेवा, कमला, नीता, संतोषी, सीता, काली, गीता और प्रेमवती शामिल हैं. ये सभी जगह-जगह घूमती रहती हैं और उनके पति भी साथ रहते हैं. इनके काफिले में चलने वाले पुरुष मौके से अंधेरे का लाभ उठाकर फरार हो गए.

महिलाओं को भेजा गया जेल
पुलिस ने इस मामले में वैधानिक कार्रवाई करते हुए सभी महिलाओं को देर शाम जेल भेज दिया. एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि 9 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि यह एक अलग तरह का रैकेट है, जो कि अलग ढंग से गोकशी की घटना को अंजाम दे करके हापुड़ के गो तस्करों को मीट सप्लाई करते थे. इस मामले में कुछ और लोग भी पुलिस के रडार पर हैं. जल्द ही उन्हें भी पकड़ा जाएगा.

जानकारी देते एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव.

क्या कहना है गिरफ्तार महिलाओं का
गिरफ्तार महिलाओं का कहना है कि वे लोग घुमंतू जाति के हैं. वे लोग कोरोना काल में गोवंश को घुमाने (चुगाने यानी घूमते-घूमते घास फूस खिलाने) के लिए लेकर चल रही थीं. अपनी सफाई में उनका यह भी कहना है कि वह इस तरह की घटनाओं को अंजाम नहीं देतीं. हालांकि पुलिस ने दावा किया है कि इनका एक सक्रिय नेटवर्क है, जो इसी तरह से घूमते-घूमते गोकशी की घटना को अंजाम देता है. इस बारे में एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि उनके पास तमाम पर्याप्त साक्ष्य भी मौजूद हैं, जिसके आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details