उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ramcharit Manas Controversy: विधायक अजय सिंह ने सनातन की बताई परिभाषा, बोले- स्वामी प्रसाद मौर्य अल्पज्ञानी

By

Published : Jan 31, 2023, 1:49 PM IST

बस्ती की हरैया विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अजय सिंह ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य पर निशाना साधा. उन्होंने सनातन की परिभाषा सुनाते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य को अल्पज्ञानी बताया.

भाजपा विधायक अजय सिंहt
भाजपा विधायक अजय सिंह

भाजपा विधायक अजय सिंह का स्वामी प्रसाद मौर्य पर हमला

बस्ती: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक भाषण के दौरान सनातन धर्म को भारत का राष्ट्रीय धर्म कहा, जिसको लेकर अब विपक्ष में काफी राजनीति शुरू हो गई है. वहीं, बस्ती के हरैया विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अजय सिंह ने अपने सनातन की परिभाषा बताते हुए कहा कि सनातन धर्म सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया का इकलौता ऐसा धर्म है, जिसमें सभी धर्म के लोग समाहित हैं. उन्होंने कहा कि हिंदू के साथ-साथ मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी सनातन के अंग है. इसलिए सनातन को सर्वधर्म समभाव के रूप में भी देखा जाता है.

भाजपा विधायक अजय सिंह ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने सनातन को राष्ट्रीय धर्म कहकर क्या गलत कर दिया है. सनातन राष्ट्रीय धर्म ही नहीं, बल्कि उनके अनुसार अंतरराष्ट्रीय धर्म है. उनका कहना है कि हिंदू को छोड़कर मुस्लिम, सिख और ईसाई के धर्मों की उत्पत्ति के बारे में पता है. लेकिन, आज तक कोई यह नहीं बता सकता है कि सनातन धर्म की उत्पत्ति कब और कहां से हुई. इसलिए सभी धर्मों का एक धर्म है सनातन. लेकिन कुछ संकुचित मानसिकता के लोग हैं, जो मुख्यमंत्री के इस बयान को सांप्रदायिक से जोड़कर देख रहे हैं. अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बीजेपी विधायक अजय सिंह ने कहा कि भगवान राम के पद चिह्नों पर चलकर कोई भी महान बन सकता है. लेकिन आज तक राम के चरित्र जैसा कोई पैदा नहीं हुआ है. इसलिए अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को राष्ट्रीय मंदिर कहना गलत नहीं है.

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा रामचरित्र मानस को लेकर दिए गए बयान पर विधायक अजय सिंह ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य की इस ग्रंथ को लेकर बहुत ही अल्प जानकारी है. इसलिए वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि जिसे कुछ पता ही न हो फिर भी वह उसके बारे में बोल रहे हैं. कहा कि अगर वे हिंदू धर्म ग्रंथों का विरोध कर रहे हैं तो वे लोग क्यों मंदिरों में या हिंदू वोटरों से वोट मांगने जा रहे हैं. भगवान राम को राष्ट्र पुरुष करार देते हुए विधायक अजय सिंह ने कहा कि राम ही एक सत्य हैं और उन पर सवाल खड़ा करना अशोभनीय है.

गोधरा कांड को लेकर बनाई गई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर सवाल खड़ा करते हुए विधायक अजय सिंह ने कहा कि इस डॉक्यूमेंट्री में सही तथ्यों को नहीं दिखाया जा रहा है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खलनायक के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है. गोधरा कांड में तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी जैसा सीएम था कि गोधरा कांड बड़ा रूप लेने से रुक पाया था. इस कांड में कई लोग जेल गए और कई को सजा हुई. वामपंथी इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर नरेंद्र मोदी का विरोध कर रहे हैं. ये लोग हमेशा देश तोड़ने की बात करते है.

यह भी पढ़ें:Ramcharitmanas Controversy : रमाचरितमानस की प्रतियां जलाने से स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया इंकार



ABOUT THE AUTHOR

...view details