उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बस्ती: एक हफ्ते में मिले 240 नए कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या हुई 1170

By

Published : Aug 9, 2020, 7:25 PM IST

बस्ती में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. रविवार को जिले में 26 नए कोरोना मरीज पाए गए. इसके साथ ही कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,170 हो गई है. इनमें से 764 मरीज इलाज के बाद अपने घर वापस जा चुके हैं. तेजी से बढ़ गए कोरोना मरीजों को देखते हुए जिले में 212 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं.

Basti news
Basti news

बस्ती:जनपद में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. ऐसा कोई दिन नहीं जाता कि कोरोना पॉजिटिव मरीज जिले में न मिलते हों. एक हफ्ते की बात करें तो रविवार को 26 कोरोना पॉजिटिव मरीज समेत 240 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या 1170 हो गई. संक्रमित मरीजों को लेवल-वन अस्पताल ओपेक चिकित्सालय कैली, जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली व परशुरामपुर में शिफ्ट कराया गया है. जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की संख्या भी बढ़ रही है. जिसके बाद मृतकों की संख्या 34 हो गयी है. हालांकि 764 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. साथ ही जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 359 है.

बनाए गए हैं 212 कंटेनमेंट जोन

दरअसल, जिला प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी कोरोना संक्रमण रुकने के नाम नहीं ले रहा है. जिले में कोरोना के एक के बाद एक अब तक 1,170 मामले सामने आए हैं. जिसके चलते प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रहा है. इसे लेकर जिले में अब तक 212 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. सदर तहसील में 145, हर्रैया में 40, भानपुर में 20 और रुधौली में सात जगहों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. इन क्षेत्रों में आवागमन पर पूरी तरह प्रतिबंध है. कोरोना के चलते जिले को भले ही लॉकडाउन नहीं किया गया है, मगर प्रशासन ने इसे लेकर पूरी संवेदनशीलता दिखाई है. शहर के मुख्य बाजार सहित कुल 59 स्थान कंटेंमेंट जोन में शामिल कर दिए गए हैं. दुकानें बंद होने से कारोबार ठप है. शहर का हृदय स्थल गांधीनगर को चारों ओर से सील कर दिया गया है. पुरानी बस्ती क्षेत्र के कई इलाके सील हैं.

अभी तक 39,846 लोगों के लिए जा चुके हैं सैंपल

डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि पॉजिटिव केस मिलने के बाद शहरी क्षेत्र के सौ मीटर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है, जबकि ग्रामीण इलाकों में यह सीमा 250 मीटर रखी गई है. उन्होंने कहा कि आम आदमी की सुरक्षा प्रशासन का दायित्व है. डीएम ने बताया कि अपने जिले अब तक 39,846 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे जा चुका हैं. 39,038 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है. इसमें 37,894 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है. अभी 808 संदिग्धों की रिपोर्ट नहीं मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details