उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरेली के स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल, महिलाओं की नवजात के साथ खिचवाई जा रही सेल्फी

By

Published : Dec 17, 2019, 7:59 AM IST

बरेली के स्वास्थ्य महकमे ने अनूठी पहल शुरू की है. स्वास्थ्य विभाग ने प्रसव बढ़ाने के लिये जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी में सेल्फी पॉइंट बनाए हैं, जहां पर प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं की नवजात के साथ सेल्फी खिचवाई जा रही है, जिसके लिए कुल 38 सेल्फी पॉइन्ट बनाये गए हैं.

etv bharat
डॉ. विनीत शुक्ला ,सीएमओ

बरेली: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत स्वास्थ्य महकमे ने अनूठी पहल शुरू की है. इसके तहत सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिये जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी में सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं और यहां आने वाली महिलाओं की नवजात के साथ सेल्फी खिचवाई जा रही है.

लाभार्थियों ने मीडिया से की बातचीत.

जिले में 38 सेल्फी पॉइंट तैयार किये गए हैं. वहीं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत अभी तक 54 हजार प्रसव कराए गए हैं. इसी के साथ ही योजना के जरिये पहली बार मां बनने पर 5,000 रुपये का लाभ दिया जा रहा है. गर्भवती महिलाओं की जांच, हाईरिस्क महिलाओं की पहचान, प्रसव और टीकाकरण किया जाता है.

पढ़ें:'सीता' को मिला नया ठिकाना, विधायक का घर बनेगा आशियाना

वहीं योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं का मानना है सरकार ग़रीबों के हित का काम कर रही है और सरकार की ये योजना वास्तव में बहुत अच्छी है. सीएमओ डॉ. विनीत शुक्ला ने बताया किप्रधानमंत्री मातृत्व योजना का लाभ दिया जा रहा है इसके तहत आशा और एएनएम को जोड़ा गया है. वहीं जिले में 16 सीएचसी-पीएचसी, और 21अर्बन सीएचसी सहित कुल 38 सेल्फी पॉइन्ट बनाये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details