उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

निवेशकों को भा रहा बाराबंकी, एक ही दिन में 867 करोड़ रुपये के निवेश के लिए हुए साइन

By

Published : Dec 20, 2022, 2:23 PM IST

बाराबंकी में सोमवार को एक दिवसीय निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें कई निवेशकों ने जल्द ही प्रोजेक्ट शुरू करने की मंजूरी दी.

निवेशक शिखर सम्मेलन
निवेशक शिखर सम्मेलन

बाराबंकी में एक दिवसीय निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन

बाराबंकी:यूपी सरकार द्वारा दी जा रही सहूलियतों का असर है कि जिले में निवेशकों की तादाद तेजी से बढ़ रही है. सोमवार को आयोजित एक दिवसीय निवेशक शिखर सम्मेलन में सैकड़ों निवेशक सामने आए. उन्होंने जल्द ही अपने प्रोजेक्ट शुरू करने की मंजूरी दी. करीब 36 निवेशकों ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू पर साइन भी किए. जल्द ही जिले के 4 हजार बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा.

दरअसल, सूबे में नवीन रोजगार सृजन और निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए आगामी फरवरी 2023 में होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शत-प्रतिशत सफलता के लिए बाराबंकी जिला प्रशासन ने एक दिवसीय निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया था. इस सम्मेलन में स्टार्टअप करने वाले कई एक्सपर्ट्स को बुलाया गया था. उनके द्वारा तकनीकी सत्रों के जरिए नए निवेशकों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देकर उनको निवेश के लिए प्रेरित किया गया.जिसका नतीजा ये हुआ कि जिले को आवंटित लक्ष्य 500 करोड़ के सापेक्ष एक ही दिन में 867 करोड़ के इंटेंट टू इन्वेस्ट हस्ताक्षरित किए गए.

बता दें कि यूपी की योगी सरकार प्रदेश में नए नए निवेशकों को लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. फरवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट लखनऊ में होने जा रहा है. इसकी शत-प्रतिशत सफलता के लिए बाराबंकी में अभी से ही निवेशकों को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिला प्रशासन हर मुमकिन कोशिश कर रहा है कि जिले में ज्यादा से ज्यादा निवेश हो. इसके लिए जिलाधिकारी अविनाश कुमार की पहल पर सोमवार को इंडस्ट्रियल एरिया कुर्सी में एक दिवसीय निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया.

यह भी पढ़ें:ताजमहल में पानी सीवर का कनेक्शन नहीं फिर भी 1.96 करोड़ का बिल, आगरा किले पर छावनी का पांच करोड़ बकाया

सम्मेलन में 4 तकनीकी सत्र आयोजित किए गए. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे खाद्य एवं रसद विभाग के राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में व्यापार अनुकूल वातावरण और रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए कटिबद्ध है. इस मौके पर कमिश्नर अयोध्या मंडल गौरव दयाल, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, विदेश व्यापार कानपुर के संयुक्त निदेशक अमित कुमार, उपायुक्त उद्योग डॉ शिवानी सिंह सहित तमाम व्यापारी और निवेशक मौजूद रहे. डॉ शिवानी सिंह ने बताया कि तकनीकी सत्रों के जरिए व्यापारियों को जागरूक किया गया. उनको विस्तार से बताया गया कि निवेश करने पर सरकार उनके लिए क्या करने वाली है. इस दौरान उद्यमियों और प्रशासन की मीट भी हुई, जिसमें जिला प्रशासन ने उद्यमियों की समस्याएं भी जानी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details