उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आवारा पशुओं के पालन को मिलेगा बढ़ावा, 30 रुपये रोजाना देगी सरकार

आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है. सरकार का कहना है कि जो किसान गो आश्रमों से पशुओं को लेकर पालता है, उन्हें 30 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

By

Published : Aug 25, 2019, 4:34 PM IST

आवारा पशुओं को पालने वाले किसान को सरकार देगी खर्चा.

बाराबंकी:आवारा पशुओं की समस्या को देखते हुए सरकार ने एक सराहनीय कदम उठाया है. जिसमें सरकार ने गो आश्रय का निर्माण करवाया है साथ ही जो किसान इन गो आश्रयों से पशुओं को लेकर पालता है, उन्हें 30 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सरकार की तरफ से दिया जाएगा. एक व्यक्ति अधिकतम 4 पशुओं को पाल सकता है. जिसमें 120 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से उसे महीने के 3600 रुपये पशुओं के रख-रखाव के लिए दिया जाएगा.

आवारा पशुओं को पालने वाले किसान को सरकार देगी खर्चा.

इसे भी पढ़ें- अस्थाई गोशाला में सरकार की प्राथमिकता अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराना- गिरीश चन्द्र यादव

अधिकतम 4 पशुओं को पाल सकेगा एक किसान
तहसील फतेहपुर क्षेत्र के ग्राम संदूपुर के पशु चिकित्सकों द्वारा एक सभा का आयोजन किया गया. जिसमें छुट्टा जानवरों पर एक विशेष प्रकार की चर्चा की गई. इस चर्चा में पशु चिकित्सक टीजे पांडे ने बताया कि जो किसान अधिकतम 4 पशुओं को पालता है. उसे सरकार द्वारा प्रति पशु के हिसाब से 30 रुपये सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- आवारा पशुओं को मिलेगा गोपालकों का सहारा, सरकार देगी चारे का मुआवजा

विधायक बोले जल्द समाप्त होगी आवारा पशुओं की समस्या
यह योजना के तहत क्षेत्रीय विधायक साकेत प्रताप वर्मा ने कहा कि छुट्टा पशुओं को समस्या देखते हुए सरकार ने यह एक सराहनीय कदम उठाया है. जिसमें आवारा पशु को पालने पर सरकार की तरफ से 30 रुपये प्रति पशु के हिसाब से दिया जाएगा.सरकार के इस कदम से आवारा पशुओं की समस्या जल्द से जल्द समाप्त हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए नगर पालिका ने चलाया अभियान

एसडीएम ने सरकार के कदम को सराहा
इस मामले पर एसडीएम पंकज सिंह ने बताया कि पहले लोग पशुओं से अपनी खेती-बाड़ी करते थे, लेकिन आधुनिक युग में मशीनों द्वारा खेती की जा रही है. जिससे कि लोग गोवंश को निराश्रित छोड़ रहे हैं. जिससे क्षेत्र में आवारा पशुओं की बड़ी समस्या पनप रही है. इस समस्या को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.


For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details