उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलरामपुर: फिट रहने का संदेश दे रहे हैं ताइक्वांडो के खिलाड़ी

By

Published : Aug 29, 2019, 8:58 PM IST

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में खेल दिवस के अवसर पर फिट इंडिया मूवमेंट लांच किया गया. लांचिंग के दौरान ताइक्वांडो गेम के खिलाड़ियों ने अपना प्रदर्शन दिखाया. आपको बता दें कि जिले से ताइक्वांडो गेम में अनेक खिलाड़ी निकल चुके हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर जिले का मान बढ़ाया है.

फिट रहने का संदेश दे रहे हैं ताइक्वांडो के खिलाड़ी.

बलरामपुरः जिले में गुरूवार को खेल दिवस के अवसर पर फिट इंडिया मूवमेंट की लॉन्चिंग की गई. इस दौरान ईटीवी भारत ने इन खिलाड़ियों और उनके कोच से विशेष बातचीत की जिसमें जानने की कोशिश की ताइक्वांडो खेल क्या है और खुद को फिट रखने के लिए वह क्या-क्या चीजें करते हैं.

फिट रहने का संदेश दे रहे हैं ताइक्वांडो के खिलाड़ी.


ताइक्वांडो खेल के कोच और ब्लैक बेल्ट नागेंद्र कुमार गिरि ने बताया कि ताइक्वांडो गेम हमें ताकत देता है कि तेजतर्रार खेल में कैसे खुद को आगे बढ़ाया जाए और कैसे खुद को फिट रखा जाए इसके लिए शासन के साथ-साथ हमारे जिले के अधिकारी भी हमारी काफी मदद कर रहे हैं.


ताइक्वांडो खेल में कैसे लोगों को किया जाता है ट्रेंड
प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है, जिसमें 4 साल तक उन्हें ट्रेनिंग देने का काम किया जाता है. इसके लिए उन्हें सही खानपान, सही व्यायाम, योग व ताइक्वांडो खेल से जुड़ी की बारीकियां सिखाई जाती हैं. जिससे वे राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और प्रदेश लेवल पर खेल में अपनी प्रतिभा को दिखा पाते हैं. फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए बड़ा काम करना है. विद्यालयों में जाएंगे और लोगों को इस बारे में शिक्षित करने का काम करेंगे. वे फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए जिले के प्रत्येक नागरिक को फिट रहने की सीख देंगे.

इसे भी पढ़ेंः- सीएम योगी ने बलरामपुर से किया फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ, दिया यह संदेश
नेशनल लेवल पर कई मेडल जीत चुके अभिषेक पांडे ने ईटीवी से बात करते हुए कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट जो आज हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया है उसका दूरगामी परिणाम निकलेगा. इससे देश के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी. इस मूवमेंट के जरिए वे न केवल खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे बल्कि अपने स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक हो सकेंगे. इसके जरिए वे अपने आसपास रहने वाले लोगों को स्वस्थ रहने की सीख देंगे. उनसे अनुरोध करेंगे कि वह भी व्यायामशाला में आएं, स्टेडियम में आएं, और खुद को फिट रखें.


राज्य स्तर पर कई मेडल जीत चुके कृतिका मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रदर्शन करके हमें बहुत अच्छा लगा. यह अपने आप में एक मेडल पाने जैसा था. हम सभी लोग इस बात से खासे उत्साहित हैं कि मुख्यमंत्री ने बलरामपुर जिले को चुनकर यहां से फिट इंडिया मूवमेंट को लॉन्च किया है. फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए हम सभी बेहतर स्वास्थ्य की तरफ आगे बढ़ सकेंगे. क्योंकि स्वास्थ्य ही जीवन की मूल कुंजी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details