उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: 'स्वस्थ पुलिस, दक्ष पुलिस' के जरिए सुधर रही है पुलिसकर्मियों की सेहत

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में पुलिसकर्मियों को फिट रखने के लिए जिले के पुलिस अधीक्षक ने ‘स्वस्थ पुलिस, दक्ष पुलिस’ की एक पहल शुरू की है. इसका उद्देश्य पुलिसकर्मियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रखना है.

By

Published : Sep 19, 2019, 8:24 AM IST

अब पुलिसकर्मिय रहेंगे फिट.

बलरामपुर: पुलिसकर्मियों को फिट रखने के लिए जिले के पुलिस अधीक्षक ने एक नई पहल की शुरुआत की है. बेहद तनाव भरे माहौल, खानपीन सही न होने और ओवर नाइट ड्युटी के कारण पुलिसकर्मियों को गंभीर बीमारियां हो रही है. इसी कड़ी में जिले की पुलिस ने ‘स्वस्थ पुलिस, दक्ष पुलिस’ की शुरुआत की है.

अब पुलिसकर्मी रहेंगे फिट.

लंबे समय तक काम करने, खाने का समय निर्धारित न होने के कारण पुलिसकर्मियों को दिल की बीमारी, हाई बीपी, हड्डियों का रोग जैसी कई गम्भीर बीमारियां हो जाती है. इसी कारण जिले की एसपी ने पुलिसकर्मियों को फिट रखने के लिए ‘स्वस्थ पुलिस, दक्ष पुलिस’ की एक पहल शुरू की है.

इसे भी पढ़ें-मथुरा: पुलिस ने 25 हजार के इनामी को किया गिरफ्तार

कुछ पुलिसकर्मियों की तोंद और मोटापा को कम करने के लिए यह पहल शुरू की गई है. वहीं उन्हें रोज़ दौड़ और पीटी करने के साथ ही हर महीने हेल्थ चेकअप की सुविधा भी दी जा रही है.
वहीं एसपी देव रंजन वर्मा प्रत्येक दिन सुबह अलग-अलग थानों पर जाकर पुलिस कर्मियों के साथ व्यायाम और प्रशिक्षण में शामिल होते हैं. यह पहल एसपी देव रंजन वर्मा ने ही शुरू की है, जिसे उन्होंने स्वस्थ पुलिस - दक्ष पुलिस नाम दिया है.

इसे भी पढ़ें-हरियाणा विधानसभा चुनाव में 65 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों पर होगी जिम्मेदारी : ADGP

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले के सभी कोतवाली, थानों, पुलिस कार्यालयों और पुलिस लाइन पर सुबह 6.30 बजे से 7.00 बजे तक सभी पुलिस कर्मियों और राजपत्रित अधिकारियों को शारीरिक व्यायाम और 7.00 बजे से 8.00 बजे तक दंगा नियंत्रण के गुण सिखाए जाते है. इसके लिए सभी थानों पर ट्रेंड महिला पुलिस कर्मियों को लगाया गया है, जो पुलिस कर्मियों को व्यायाम कराने के साथ-साथ दंगे में प्रयोग होने वाले उपकरण जैसे डंडा, हेलमेट, बाडी प्रोटेक्टर, सीन गार्ड, एंटी राइड गन, आसू गैस के गोले आदि के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

इस पहल में छुट्टी और नाइट ड्यूटी वाले पुलिस कर्मियों को शामिल नहीं किया जाएगा. पुलिस कर्मियों की सेहत में सुधार होने के बाद व्यायाम का समय भी बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही सभी पुलिस कर्मियों को फिट रखने के लिए उनका मेडिकल और फिटनेस टेस्ट भी करवाया जाएगा.
-देव रंजन वर्मा, पुलिस अधीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details