उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बहराइच : बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुईं फसलें, मिलेगा मुआवजा

उप निदेशक कृषि प्रसार डॉक्टर आरके सिंह ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि से तिलहन और दलहन फसलों को नुकसान होने की संभावना है.

By

Published : Feb 11, 2019, 9:36 AM IST

बहराइच : बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलें, मिल सकता है मुआवजा

बहराइच : जिले में हुई भीषण बारिश और ओलावृष्टि के चलते तिलहन, दलहन और सब्जी की फसलों को भीषण नुकसान हुआ है. कृषि वैज्ञानिकों ने जहां किसानों को अपने खेतों से पानी निकालने की सलाह दी है . वहीं उप निदेशक कृषि प्रसार ने नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा देने की कही है .

पयागपुर क्षेत्र के करीब सौ गांवों में ओलावृष्टि हुई है.

तीन दिन से लगातार हुई भीषण बारिश और ओलावृष्टि से सरसो, मसूर, मटर, चना और अरहर के साथ-साथ आलू की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. उप निदेशक कृषि प्रसार डॉक्टर आरके सिंह ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि से तिलहन और दलहन फसलों को नुकसान होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि पयागपुर क्षेत्र के करीब सौ गांवों में ओलावृष्टि होने की सूचना है.

उन्होंने बताया कि ओलावृष्टि और बारिश से नुकसान फसलों का सर्वे कराया जाएगा. सर्वे रिपोर्ट आने के बाद किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई कराई जाएगी. डॉक्टर आरके सिंह ने बताया कि जिले में दलहन और तिलहन की फसलों का उत्पादन कम किया जाता है, लेकिन फिर भी जितने किसानों का नुकसान हुआ है. उन्हे मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा.


कृषि वैज्ञानिक डॉ. शैलेंद्र का कहना है कि किसानों को अपने खेतों से पानी निकाल देना चाहिए, जिससे तिलहन और दलहन की फसल के नुकसान को कम किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details