उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्थानीय लोगों ने हटाई कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग

By

Published : Apr 26, 2021, 9:42 AM IST

बागपत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. यहां 700 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. संक्रमित क्षेत्रों में प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग कराई गई, लेकिन स्थानीय लोग बैरिकेडिंग को हटाकर आने-जाने का प्रयास कर रहे हैं.

बैरिकेडिंग
बैरिकेडिंग

बागपत : जिले में कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. यहां 700 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इन सभी का उपचार चल रहा है. इनमें कितने ही लोग जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जिले में पिछले साल से अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है. हर तरफ चिताएं जल रही हैं. एक चिता की आग ठंडी भी नहीं हो रही और दूसरा शव दाह संस्कार के लिए पहुंच रहा है. इसके बावजूद जनपद के लोग लापरवाह बने हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग तोड़कर लोग उन क्षेत्रों में आवाजाही कर रहे हैं. यदि लोगों की लापरवाही इस कदर बरकरार रही तो संक्रमण तेजी से फैल सकता है.

जिले में 700 से ज्यादा पॉजिजिट केस

बागपत में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन हरसंभव कोशिश कर रहा है. साप्ताहिक लॉकडाउन में खुद डीएम द्वारा गांव, कस्बे और शहरों में सैनिटाइजेशन करवाया जा रहा है. जनपद में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 700 के आंकड़े को पार कर गई है. इसे देखते हुए 835 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, लेकिन लोग कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग को तोड़कर अपने घरों तक पहुंच रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग एक बार बैरिकेड लगाता है तो गली-मोहल्ले के लोग दूसरी बार उसे तोड़कर बल्लियां फेंक देते हैं. लोगों की लापरवाही के कारण ही यहां संक्रमण बढ़ता जा रहा है. बड़ौत शहर के एक श्मशान घाट पर 22 अप्रैल को तीन, 23 अप्रैल को चार और 24 अप्रैल को 9 लोगों के शव जलाए गए. वहीं, रविवार को 3 बजे तक यहां 7 और शवों का अंतिम संस्कार किया गया.

इसे भी पढ़ें-यूपी पंचायत चुनाव : 20 जिलों में मतदान शुरू

स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह सूचना मिल रही है कि किसी क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया गया है. वहां तत्काल नगरपालिका की टीम भेजकर मरीजों की संख्या के अनुसार कंटेनमेंट जोन निर्धारित किया गया. उस दायरे में कंटनेमेंट जोन बनाया जा रहा है. जो कंटेनमेंट जोन के आसपास रहने वाले लोग हैं, वह नियमों का पालन करें. जहां बैरिकेडिंग को हटाया गया है, सूचना के बाद वहां बैरिकेडिंग को लगवा दिया गया.

-दुर्गेश मिश्रा, एसडीएम, बड़ौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details