उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 2, 2019, 8:42 PM IST

ETV Bharat / state

आजमगढ़: छठ पूजा के लिए लेट कर घाट पहुंच रहे व्रती

यूपी के आजमगढ़ में छठ का त्योहार श्रद्धा भाव के साथ मनाया जा रहा है. बड़ी संख्या में भक्तगण तमसा नदी के किनारे घाटों पर पहुंचकर पूजा-अर्चना करने के साथ अपनी मनौती भी छठ माता से मांग रहे हैं.

छठ पूजा के लिए लेटे-लेटे घाट पहुंच रहे व्रती.

आजमगढ़ः डाला छठ के इस त्योहार के अवसर पर बड़ी संख्या में पुरुष और महिला भक्तगण साष्टांग दंडवत करते हुए अपने घरों से तमसा नदी के घाटों पर पहुंचकर छठ माता की पूजा अर्चना कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि छठी माता से जो मनौती मांगी जाती है, वह माता जरूर पूरा करती हैं.

छठ पूजा के लिए लेटे-लेटे घाट पहुंच रहे व्रती.
मौन व्रत होने के कारण दंडवत जाने वाले भक्तों ने ईटीवी भारत से बात करने से इनकार कर दिया, लेकिन भक्तों के परिजनों का कहना है कि छठ माता से जो मनौती मांगी जाती है, वह उसे जरूर पूरा करती हैं. यही कारण है कि बड़ी संख्या में भक्तगण लेट कर घाटों पर जाते हैं और छठ माता को अर्घ्य देकर पूजा करते हैं.

पढ़ेंः-जानिए छठ महापर्व पर 'कोसी दीया' का क्या है विशेष महत्व

छठ पर्व को लेकर तमसा नदी के किनारे घाटों पर प्रशासन और आमजनों ने तैयारियां की हुई हैं. यहां पर भक्त डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ माता से अपनी मुरादें मांगते हैं और छठ माता इन भक्तों की मुरादें पूरी करती हैं. छठ त्योहार को लेकर भक्तों में उत्साह उमरा हुआ है. जिस तरह से भक्त छठ माता से अपनी मुराद मांगने के लिए व्रत रखने के साथ इस तरह की कठिन तपस्या कर रहे हैं, निश्चित रूप से छठ माता इन भक्तों की मन मांगी मुरादें पूरी करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details