उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाबरी मस्जिद मुकदमे से जुड़े लोगो को नई मस्जिद की ट्रस्ट में मिल सकती है जगह

By

Published : Jan 23, 2021, 10:36 PM IST

अयोध्या में इंडो स्लामिक कल्चरल फाउंडेशन धन्नी पुर ट्रस्ट के सदस्यों ने मस्जिद की पांच एकड़ भूमि का शनिवार को मुआयना किया. ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को धन्नीपुर मस्जिद की शुरुआत की जायेगी.

बाबरी मस्जिद मुकदमे से जुड़े लोगो को नई मस्जिद की ट्रस्ट में मिल सकती है जगह
बाबरी मस्जिद मुकदमे से जुड़े लोगो को नई मस्जिद की ट्रस्ट में मिल सकती है जगह

अयोध्याः इंडो स्लामिक कल्चरल फाउंडेशन धन्नीपुर ट्रस्ट के सदस्यों ने मस्जिद की पांच एकड़ भूमि का शनिवार को मुआयना किया. ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि 26 जनवरी को धन्नीपुर मस्जिद की शुरुआत होगी, इसके साथ ही बाबरी मस्जिद मुकदमे से जुड़े लोगों को भी ट्रस्ट में जगह मिल सकती है.

मस्जिद की जमीन पर ध्वजारोहण होगा

ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर मस्जिद की जमीन पर ध्वजारोहण होगा. ट्रस्ट के 9 सदस्य 9 पौधों का रोपण कर मस्जिद के काम की शुरुआत करेंगे.

मिट्टी की टेस्टिंग के लिए 26 को पहुंचेगी इंजीनियरों की टीम

ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि मस्जिद की जमीन की मिट्टी की टेस्टिंग के लिए 26 को इंजीनियों की टीम पहुंचेगी. मस्जिद का नक्शा अयोध्या विकास प्राधिकरण में दाखिल किया जायेगा, जो दिल्ली में बन रहा है. नक्शा पास होने और मिट्टी की टेस्टिंग रिपोर्ट आने पर मस्जिद निर्माण का काम होगा.

ट्रस्टियों की संख्या होगी 15

अतहर हुसैन ने कहा कि इंडो स्लामिक कल्चरल फाउंडेशन धन्नीपुर ट्रस्ट में अभी कुल नौ ट्रस्टी हैं, लेकिन आने वाले समय मे ट्रस्टियों की संख्या 15 होगी. इसके साथ ही
पर्यावरण के संरक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया और अमेजन के जंगलों में मिलने वाले पौध लगाये जायेंगे. पर्यावरण के संरक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया और अमेजन के जंगलों में मिलने वाले पेड़ों के साथ पूरे विश्व के अलग-अलग जगहों के आक्सीजन देने वाले पेड़ लगाए जाएंगे.

इसके साथ ही धन्नीपुर मस्जिद में मस्जिद, इंडो स्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर म्यूजियम, कम्युनिटी किचन, लाइब्रेरी और हॉस्पिटल होगा. 200 बेड का सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल के अलावा कम्युनिटी किचन में 1000 लोगो को फ्री में खाना उपलब्ध रहेगा. धन्नीपुर इलाके के सर्वे में महिलायें और बच्चियां कुपोषित मिलने के बाद ये फैसला लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details