उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या: ग्राम प्रधान पर आरोप, धार्मिक स्थल के पास शौचालय बनाने का प्रयास

By

Published : Aug 13, 2020, 9:56 PM IST

अयोध्या के कोतवाली बीकापुर क्षेत्र में ग्राम प्रधान की मनमानी का ग्रामीणों ने विरोध किया है. स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि ग्राम सभा की ओर से धार्मिक स्थल के पास शौचालय के निर्माण का प्रयास किया जा रहा है.

gram pradhan accused of arbitrariness
धार्मिक स्थल के पास बनवाया जा रहा शौचालय

अयोध्या: जिले के कोतवाली बीकापुर क्षेत्र में ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर मनमानी का आरोप लगाया है. लोगों का आरोप है कि ग्राम सभा की ओर से धार्मिक स्थल के पास शौचालय के निर्माण का प्रयास किया जा रहा है. इसका विरोध होने के बावजूद ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान की ओर से बलपूर्वक काम करवाने का आरोप लगाया है.

मामला कोतवाली बीकापुर के शिवतर गांव ग्राम सभा का है. जहां ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर दबंगई का आरोप लगाया है. लोगों का आरोप है कि ग्राम प्रधान बल पूर्वक गांव के एक प्राचीन धार्मिक स्थल के नजदीक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवा रहे हैं, जिससे ग्रामीणों की आस्था को ठेस पहुंच रही है. इस धार्मिक स्थल पर प्रत्येक वर्ष भंडारा और सांस्कृतिक कार्यक्रम ग्रामीणों की ओर से कराया जाता है. ग्राम प्रधान अब स्थल के समीप सार्वजनिक शौचालय बनवाकर ग्रामीणों की आस्था के साथ खिलवाड़ कर रहा है.


ग्रामीणों का कहना है कि गांव में और भी जमीन है, जिस पर सार्वजनिक शौचालय बनवाए जा सकते हैं लेकिन ग्राम प्रधान अपनी दबंगई के बल पर प्राचीन हनुमान मंदिर के पास ही शौचालय का निर्माण करवा रहे हैं. क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज विश्वकर्मा ने बताया कि इसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी की गई है. इसके साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों से शिकायत कर निर्माण कार्य पर रोक लगवाने की मांग की गई है. मामले पर अधिकारियों से बातचीत की गई तो अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से मना कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details