उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रसोइया की हत्या का मामला: गिरफ्तारी न होने से नाराज मौनी महाराज स्वामी ने अन्न जल त्यागा

अमेठी में सगरा आश्रम के पीठाधीश्वर मौनी महाराज की रसोइया की हत्या कर दी गई. उसका शव सुबह आश्रम से 500 मीटर की दूरी पर पड़ा मिला. मौनी महराज ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

By

Published : Nov 29, 2021, 12:00 PM IST

Updated : Nov 29, 2021, 9:42 PM IST

पीठाधीश्वर मौनी महाराज
पीठाधीश्वर मौनी महाराज

अमेठी: पमरहंस आश्रम सगरा बाबूगंज के पीठाधीश्वर मौनी महाराज ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दिया है कि जबतक नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होगी. तब तक हम लोग अन्न जल नहीं ग्रहण करेंगे. मंदिर के कपाट बंद रहेंगे. मंदिर में पूजा पाठ भी नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होंने शिवदाह का अंतिम कर्म करने से भी इंकार कर दिया है.

सगरा आश्रम के पीठाधीश्वर मौनी महाराज की रसोइया की रविवार देर रात धारदार हथियार से हत्या कर दी गई. मौनी महराज ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. घटना को लेकर इलाके में तनाव का माहौल है. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच शुरू कर दी है.

मौनी महाराज की रसोइया की हत्या का मामला.

घटना जिले के गौरीगंज कोतवाली अंतर्गत साधना बाबूगंज क्षेत्र की है. महिला के पति भास्कर द्विवेदी निवासी पूरे पंडित बाजगंज कोतवाली गौरीगंज ने मीडिया को बताया कि मौनी महाराज को एक बार खाने में पॉइजन दिया गया था. उसके बाद से 15-16 साल से हमारी पत्नी खाना बनाने जाती थी. आज सुबह आश्रम से 500 मीटर दूर किसी ने उसके सिर पर पीछे से वार करके हत्या कर दी. भास्कर द्विवेदी ने बताया कि पत्नी घर नहीं पहुंची तो हमने उसके नंबर पर फोन किया, लेकिन फोन नहीं उठा.

उसने बताया कि फिर हमने मौनी महाराज के पास फोन किया तो वो कहने लगे कि तुम्हारी पत्नी यहां से निकली है. इसके बाद उन्होंने अपने आदमी भेजे तो उन्होंने महाराज को सूचना दी. महाराज ने बिटिया के पास फोन करके बताया कि मम्मी नहीं रहीं. उसे अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

आश्रम पीठाधीश्वर मौनी महाराज ने बताया कि जब से मुझे दूध में जहर मिलाकर दिया गया था, तब से ही यह परिवार मेरे लिए भोजन की व्यवस्था करता था. मैंने प्रशासन को कई बार आगाह कराया था. मुझे आशंका थी कि ऐसी घटना हो सकती है और वही हुआ भी. उन्होंने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. एसपी दिनेश सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें:कब्रिस्तान में बांधकर की अपहृत युवक की पिटाई, मामले में एक गिरफ्तार

एसपी दिनेश सिंह ने जिला अस्पताल पहुंचकर मौनी बाबा सहित परिजनों से मुलाकात के बाद बताया कि जायस रोड पर स्थित परमहंस आश्रम सगरा बाबूगंज के पीठाधीश्वर मौनी महाराज की सेवा सुश्रुषा और देखभाल करने वाली उनकी शिष्य का आज सुबह करीब 6 आश्रम से 500 मीटर की दूरी पर बजे सड़क के किनारे शव प्राप्त हुआ है. उनके शरीर पर चोटें पाई गई हैं. उनसे जुड़े लोग और परिवारीजनों का कहना है कि उनकी हत्या की हुई है. उनको कुछ लोगों के ऊपर संदेह है. इस पर उनसे तहरीर प्राप्त कर पोस्टमार्टम के उपरांत साक्ष्य संकलन करते हुए समुचित कार्रलाई की जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Nov 29, 2021, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details