उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शहर के महिला शौचालयों में लगेगी सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन

नगर निगम ने शहर के महिला शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगाने का फैसला किया है. यह सेनेटरी पैड 5 रुपये या मुफ्त में महिलाओं को मशीन द्वारा मिलेंगे. फिलहाल यह सुविधा अभी 20 महिला शौचालयों में मिलेगी.

सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन.
सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन.

By

Published : Dec 17, 2020, 2:46 AM IST

आगराःनगर निगम ने शहर के महिला शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगाई हैं. जिनमें पांच रुपये या फिर फ्री में सेनेटरी पैड मिलेगा. नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फूंडे ने बताया कि उपयोग किया गया पैड इधर-उधर फेंकने की जगह यहीं पर लगाए गए इंसिनेरेटर में डाला जा सकेगा. जिसमें पैड जलकर राख हो जाएगा. इससे संक्रमण भी नहीं फैलेगा. फिलहाल यह सुविधा 20 शौचालयों में दी जाएगी, लेकिन जल्द ही शहर के 100 शौचालयों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन और इंसिनेरेटर लगाने का नगर निगम ने दावा किया है.

5 रुपये या मुफ्त में मिलेगा पैड
नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे ने बताया कि नगर निगम ने पिंक टॉयलेट के बाद शहर की महिलाओं की बड़ी परेशानी दूर करने की नई पहल की है. बाजार, ऑफिस जाने वाली महिलाओं की मुश्किलों को देखते हुए नगर निगम ने शहर के 20 सार्वजनिक शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने की वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी. यह पैड महिलाओं को 5 रुपये या मुफ्त में दिया जाएगा, जिस पर नगर निगम अभी विचार कर रहा है.

20 शौचालयों से होगी शुरुआत
शौचालयों में नैपकिन इंसिनेरेटर भी लगाया गया है, ताकि उपयोग किए गए पैड को सुरक्षित तरीके से नष्ट किया जा सके. शाहगंज रोड, राजा की मंडी, लाजपत कुंज, संजय प्लेस समेत शहर में अलग-अलग 20 जगहों पर इन्हें लगाया जाएगा. बस्तियों में हाइजीन के मद्देनजर शौचालयों में वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं, ताकि महिलाओं का संकोच और हिचकिचाहट दूर हो सके.

शहर के हर शौचालय में लगेगी मशीन
नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे ने बताया कि सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें फिलहाल 20 पब्लिक टॉयलेट में लगाई जा रही हैं, लेकिन इन्हें शहर के सभी टॉयलेट में लगवाएंगे. सुरक्षित तरीके से पैड्स को नष्ट करने के लिए इंसिनेरेटर भी लगाए हैं ताकि कचरे में पैड न पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details