उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर सीकरी में अनुसूचित जाति के लोगों को यज्ञ करने से रोकने पर मुकदमा, पुलिस की मौजूदगी में रुद्र महायज्ञ

By

Published : May 18, 2023, 8:41 AM IST

आगरा में अनुसूचित जाति के लोगों को यज्ञ वेदी पर बैठने से मना करने पर पीड़ित ने 8 लोगों और अन्य अज्ञात के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट में केस दर्ज कराया है.

आगरा
आगरा

आगरा:जिले में फतेहपुर सीकरी के नगला जग्गे में आयोजित रुद्र महायज्ञ में अनुसूचित जाति के लोगों को यज्ञ वेदी पर बैठने से मना करने का मामला तूल पकड़ रहा है. इस बारे में पीड़ित ने आठ नामजद और अन्य अज्ञात के खिलाफ फतेहपुर सीकरी थाना में एससी-एसटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया है. इस पर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है. इधर, विवाद को देखते हुए मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है. पुलिस की मौजूदगी में ही बुधवार को रुद्र महायज्ञ में आहूति दी गईं.

बता दें कि फतेहपुर सीकरी थाना क्षेत्र के नगला जग्गे में बीते दो मई 2023 से धार्मिक आयोजन हो रहा है. जहां पर 1100 कुंड बने हैं. इनमें यज्ञ किया जा रहा है. इसके साथ ही श्रीराम कथा और शिव महापुराण की कथा भी सुनाई जा रही है. यह धार्मिक आयोजन 23 मई 2023 तक चलेगा. नगला जग्गे में 12 मई 2023 से अयोध्या, चित्रकूट और वृंदावन से आए ब्राह्मणों ने वेद मंत्रों के साथ 1101 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन शुरू हुआ. 14 मई 2023 यानी रविवार को रुद्र महायज्ञ में अनुसूचित जाति के लोग वेदी में आहुति देने के लिए पहुंचे तो उन्हें रोक दिया गया. इस पर हंगामा हुआ था.

पीड़ित महेन्द्र सिंह का आरोप है कि 14 मई को वेदी से आहुति देने से अनुसूचित जाति के लोगों को रोका गया था. इस बारे में महेंद्र सिंह ने फतेहपुर सीकरी थाने में मुकदमा दर्ज कराया है. पीड़ित महेन्द्र सिंह का आरोप है कि 14 मई को वे, उनका भाई चन्द्रपाल सिंह, साहब सिंह और गांव व क्षेत्र के अनुसूचित जाति के लोग यज्ञ करने के लिए निर्धारित शुल्क की रसीद कटवाकर यज्ञशाला पहुंचे थे. वे सभी हवन कुंड पर परिजनों के साथ बैठ गए. इस दौरान लोकेन्द्र, विष्णु शर्मा, रज्जो उर्फ राजनलाल, ब्रजेश, आशु उर्फ अनु शर्मा, धाराजीत, घनश्याम शर्मा, रामसहाय व कई अन्य लोग आ गए. उन्होंने उन सब अनुसूचित जाति के लोगों को हवन करने के लिए रोक दिया.

जब हवन शुल्क की रसीद दिखाई तो उन्होंने जाति सूचक शब्द कहे. उनसे हवन यज्ञ से हटने के लिए कहा गया. जब विवाद हुआ तो मौनी बाबा शोभानन्द भारती ने वहां पहुंचकर हवन और आहुति की खानापूर्ति कराई. इसके बाद ही घर आए. इस बारे में फतेहपुर सीकरी थाना प्रभारी विपिन कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित महेन्द्र सिंह की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मामले की जांच की जा रही है.

नगला जग्गे में दो दिन से रुद्र महायज्ञ स्थल पर अनुसूचित लोगों के यज्ञ वेदी पर बैठने को लेकर विवाद चल रहा था. जिससे धार्मिक आयोजन प्रभावित हो रहा था. इसको लेकर प्रबुद्ध लोगों की बैठक हुई. इसमें तय हुआ था कि किसी को भी हवन करने से रोका नहीं जाएगा. इस पर बुधवार को महायज्ञ स्थल पर सुचारु रूप से हवन और आहुति हुई. पुलिस की मौजूदगी में हवन यज्ञ हो रहा है.

यह भी पढ़ें:सपा नेता छविनाथ यादव को प्रतापगढ़ से कौशांबी जेल लाया गया, जानिए वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details