उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: भीम नगरी समारोह में आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, आंबेडकर प्रतिमा का करेंगे अनावरण

By

Published : Jan 9, 2020, 8:44 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा में गुरुवार को सर्किट हाउस पर राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने भीम नगरी के आयोजन को लेकर प्रेसवार्ता की. उन्होंने बताया कि डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर भीम नगरी समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शिरकत करेंगे.

ETV Bharat
भीम नगरी आयोजन में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

आगरा: जिले में डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी. आंबेडकर जयंती पर जिले में भीम नगरी का आयोजन किया जाता है. इसको लेकर भीम नगरी आयोजन समिति ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बुलाने की तैयारी कर ली है. ये जानकारी भीम नगरी आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रदेश के राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने दी.

भीम नगरी आयोजन में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

भीम नगरी आयोजन में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
डॉ. अंबेडकर जयंती समारोह आयोजन समिति (केंद्रीय समिति) ने भीम नगरी आयोजन समिति का अध्यक्ष प्रदेश के राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश को बनाया है. गुरुवार को सर्किट हाउस पर डॉ. धर्मेश ने भीम नगरी के आयोजन को लेकर प्रेसवार्ता की. उन्होंने बताया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे.

भीम नगरी जयंती समारोह को होंगे 25 साल
हर साल डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती पर 15, 16 और 17 अप्रैल को भीम नगरी का आयोजन किया जाता है. इस बार भीम नगरी काजीपाड़ा चक्कीपाट में सजेगी. आगरा किला के सामने रामलीला मैदान में कार्यक्रम होंगे. भीम नगरी समारोह को इस साल 25 साल हो जाएंगे, इसलिए भाजपा ने इस जयंती समारोह को यादगार बनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है.


आंबेडकर प्रतिमा का अनावरण करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
डॉ. अंबेडकर जयंती समारोह आयोजन समिति (केंद्रीय समिति) के अध्यक्ष भरत सिंह पिप्पल ने बताया कि आगरा किला के सामने अंबेडकर पार्क में 1980 में बाबा साहब की प्रतिमा लगाई गई थी. तब यह तय किया गया था कि इस प्रतिमा का अनावरण देश के राष्ट्रपति से कराया जाएगा. तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह को प्रतिमा का अनावरण करना था. लेकिन अंतिम समय पर उनका कार्यक्रम बदल गया. इस बार फिर से हमें उम्मीद बंधी है कि इस प्रतिमा का अनावरण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे.

इसे भी पढ़ें-आगरा: टीईटी परीक्षा में पुलिस ने पकड़े 7 मुन्ना भाई, डेढ़ लाख में उठाते थे ठेका

भीम नगरी के रजत जयंती समारोह में 15 अप्रैल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे. जो आगरा किला में लगी डॉ. आंबेडकर प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यह प्रतिमा सन् 1980 में स्वर्गीय गुलाब सेहरा के प्रयासों से स्थापित हुई थी. 16 अप्रैल को गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. 17 अप्रैल को राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.
-डॉ. जीएस धर्मेश, राज्यमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details