उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंदिर परिसर के बीच से दबंग निकाल रहे थे रास्ता, प्रशासन ने खदेड़ा

By

Published : Jun 23, 2021, 10:34 PM IST

आगरा में अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा रोका गया है. दबंग मंदिर परिसर के बीच से रास्ता निकाल रहे थे. सूचना के बाद मौके पर पहुंची फोर्स ने दबंगों को खदेड़ा.

दबंगों को खदेड़ा
दबंगों को खदेड़ा

आगरा: जनपद के थाना बाह क्षेत्र के अंतर्गत प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर की जमीन पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा था, जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने उप-जिलाधिकारी से की. शिकायत मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर परिसर की जमीन को कब्जा मुक्त कराया है.

यह भी पढ़ें:मिष्ठान व्यापारी को जान से मारने की धमकी देने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

कार्रवाई की मांग की गई

थाना बाह क्षेत्र के गांव धोबई के पास सैकड़ों वर्ष पुराना प्राचीन हनुमान मंदिर बना हुआ है. जहां मंदिर के पास खेत की जमीन को दबंगों ने खरीद लिया है. दबंग भूमाफिया जबरदस्ती मंदिर परिसर आश्रम के बीचोबीच अवैध कब्जा कर रास्ता निकाल रहे थे. अतिक्रमण कर मंदिर में दो फाड़ कर रहे थे. मंदिर परिसर में बनी हवन कुंड के पास तोड़फोड़ कर कब्जा करने की कोशिश की जा रही थी. जिस पर गुस्साए ग्रामीणों ने एकत्रित होकर मंगलवार को उच्चधिकारियों सहित उप-जिलाधिकारी (बाह) अब्दुल बासित से अवैध कब्जे की शिकायत की और कार्रवाई की मांग की.

सूचना पर प्रशासन ने की कार्रवाई

बुधवार को दोपहर बाद तहसीलदार (बाह) राज कुमार एवं कस्बा इंचार्ज गंगा प्रसाद व राजेश कर्मचारी पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे. जहां पर उन्होंने मंदिर परिसर आश्रम का निरीक्षण किया और अवैध कब्जे को देखा. उन्होंने ग्रामीणों की शिकायत को भी सुना. तहसीलदार ने अवैध कब्जा कर रहे लोगों को हड़काया और मौके से तत्काल अवैध कब्जे को हटवाया. उन लोगों ने आश्रम को अवैध कब्जा मुक्त कराकर दबंगों को खदेड़ दिया. साथ ही भविष्य में अवैध कब्जे की शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए चेतावनी दी. मौके से ट्रैक्टर ट्रॉली सहित अन्य सामान को कब्जे में लेकर विधिक कार्रवाई की गई है.

मंदिर परिसर के बीच से निकाल रहे थे रास्ता

महाथाना क्षेत्र के गांव धोबई स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के आश्रम पर दबंग भू-माफिया दो फाड़कर मंदिर के बीचो-बीच से हवन कुंड पीठ को ध्वस्त कर रास्ता निकाल रहे थे. उन लोगों ने ईंट-पत्थर डालकर अतिक्रमण करना शुरू कर दिया था. रास्ते के लिए जमीन पर कब्जा कर मंदिर परिसर में मलबे को ट्रैक्टर द्वारा पलटवा रहे थे. प्राचीन मंदिर की जमीन पर कब्जा होता देख एकत्रित ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए अधिकारियों से शिकायत की थी, जिसके बाद हरकत में आए प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जांच की और अवैध कब्जे को मुक्त कराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details