उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जमीन पर अवैध कब्जे के खिलाफ ग्रामीणों की पंचायत, प्रशासन से कार्रवाई की मांग

आगरा के पिनाहट कस्बा क्षेत्र स्थित रामलीला मैदान के पास खाली पड़ी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा करने का आरोप लगा है. आरोप है कि नगर पंचायत चेयरमैन के पति इस जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर रहे हैं. जिसे लेकर ग्रामीणों ने पंचायत की और प्रशासन को शिकायती पत्र देकर जमीन से अवैध कब्जा हटाने का मांग किया है.

By

Published : Mar 8, 2021, 9:00 AM IST

आगरा में अवैध कब्जेदारों के खिलाफ पंचायत.
आगरा में अवैध कब्जेदारों के खिलाफ पंचायत.

आगरा: जिले के कस्बा पिनाहट क्षेत्र स्थित रामलीला मैदान के पास खाली पड़ी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर निर्माण कार्य किया जा रहा है. रविवार को ग्रामीणों ने इसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया. बड़ी संख्या में लोगों ने पंचायत के जरिए जमीन पर कब्जा कर अवैध तरीके से इमारत का निर्माण करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की.

होलिका दहन करने की जमीन पर अवैध कब्जा
दरअसल, पिनाहट कस्बा क्षेत्र स्थित रामलीला मैदान के पास स्थापित चौगांन माता मंदिर के सामने कई वर्षों से खाली जमीन पड़ी हुई थी. कुछ दिन पूर्व इस जमीन पर स्थानीय लोगों ने ही कब्जा कर अवैध निर्माण कार्य शुरू करा दिया. हालांकि ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत कर अवैध निर्माण कार्य को रुकवा दिया. रविवार को चौगांन माता मंदिर परिसर पर ग्रामीणों की पंचायत हुई, जिसे लेकर माहौल गरमा गया. पंचायत का तर्क था कि खाली पड़ी जमीन पर वर्षों से होलिका दहन का कार्य किया जाता रहा है और यहां विशाल दंगल मेले का आयोजन भी किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-आगरा: ग्राम पंचायत और मंदिर की जमीन पर दबंगों ने किया अवैध कब्जा

नगर पंचायत चेयरमैन के पति अवैध निर्माण कराने का आरोप
आरोप है कि नगर पंचायत चेयरमैन के पति प्रभाकर गुप्ता और पुत्र नीरज गुप्ता समेत कई अन्य लोग जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर निर्माण कार्य कराने का आरोप है. पंचायत में तय किया गया कि जमीन पर किए जा रहे अवैध निर्माण रोकने के लिए उच्चाधिकारियो से मिलकर कार्रवाई की मांग की जाएगी.

पुलिस ने की शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील
पंचायत की सूचना पर स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की. रामलीला कमेटी ने थाना प्रभारी पिनाहट अरुण भाटी को लिखित शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है. चैयरमैन पति प्रभाकर गुप्ता की दलील है कि उन्होंने करीब पांच माह पूर्व इस जगह का बैनामा कराया है, जिसके सभी कागजात मौजूद हैं. उन पर अवैध कब्जे का गलत आरोप लगाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details