उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

G20 Summit 2023: जी20 के मेहमानों ने आगरा किले में देखी मिनी भारत की तस्वीर, बोले- इंडिया इज अमेजिंग

आगरा किले में G20 देशों के प्रतिनिधियों ने भारत के शाही स्वागत और मेहमान नवाजी पर खुशी जाहिर की. वहीं, G20 प्रतिनिधियों ने लाइट एंड साउंड शो के जरिए मिनी भारत की तस्वीर देखी. उन्होंने कहा कि आगरा किले का कार्यक्रम खास रहा. ऐसा कार्यक्रम हमने कभी नहीं देखा है.

By

Published : Feb 12, 2023, 9:44 AM IST

Updated : Feb 12, 2023, 10:22 AM IST

G20 Summit 2023
G20 Summit 2023

आगरा किले में G20 देशों के प्रतिनिधियों ने देखी मिनी भारत की तस्वीर

आगराः आगरा किले में शनिवार को रॉयल अंदाज में G20 देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया. मेहमानों के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया. आगरा किले के एंट्री गेट पर तुरही और नगाड़े बजाने के साथ ही मेहमानों पर पुष्प वर्षा की गई. सतरंगी लाइटों से जगमग आगरा किला अपने पुराने वैभव को बयां कर रहा था. आगरा किले के दीवान-ए-आम का शनिवार शाम नजारा बेहद खास था. जहां पर सुर तान की महफिल सजी. प्रोजेक्शन मैपिंग और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने शमां बांध दिया. सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और प्रोजेक्शन मैपिंग देखकर मेहमान अभिभूत हो गए. उन्होंने खूब तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया.

दीवान-ए-आम में 54 मीटर लंबे मंच पर 150 कलाकारों ने भारत की कला, लोककला, संस्कृति की झलक दिखाई. जिसमें पंजाब का भांगडा, कुचपुडी समेत अन्य नृत्य की प्रस्तुतियां दीं. आगरा किले से भारत ने दुनिया को महिला सशक्तीकरण का संदेश दिया. भले ही देश में तमाम बोली-भाषा, वेशभूषा और खानपान है. लेकिन, भारत अनेकता में एकता की मिसाल है. इसलिए किले में मिनी भारत पेश की गई.

इस दौरान प्रोजेक्शन मैपिंग में दिखाया गया कि दुनिया में भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसमें आज भी महिला को देवी के रूप में पूजा जाता है. आगरा किले में राॅयल स्वागत से मेहमान भी खासा खुश नजर आए. मेहमानों ने कहा कि आगरा में जो स्वागत और सत्कार हुआ है, उसे कभी भूल नहीं सकते हैं. आगरा किले का कार्यक्रम खास रहा. ऐसा कार्यक्रम हमने कभी नहीं देखा.

बेटियों का खुलवाएं सुकन्या खाताःबता दें कि आगरा में 20 देशों के प्रतिनिधियों की महिला सशक्तीकरण पर बैठक हुई. पहले दिन इसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ ही यूपी सरकार की कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य समेत अन्य वक्ता मौजूद रहे. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चार बेटियों को सुकन्या समृद्धि खाता की पासबुक प्रदान की. उन्होंने सुकन्या खाता की उपयोगिता भी बताई. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि बेटियों का सुकन्या खाता जरूर खुलवाएं. इसमें माता-पिता पैसे जमा कराएं.

महिला उद्यमिता को बढ़ावा दे रही सरकारः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि दिनभर जी20 के मेहमानों और वक्ताओं ने महिला सशक्तीकरण पर मंथन किया. महिला रोजगार पर चर्चा हुई. केंद्र सरकार महिला उद्यमिता को बढ़ावा दे रही है. महिला और शिशुओं के लिए विभिन्न योजनाएं हुई हैं.

बैठक में शनिवार देर शाम तक डिजिटल क्षमता और भविष्य के कौशल को विकसित करना, महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के बदलाव को प्राथमिकता देना, कार्यबल में महिलाओं को अधिक से अधिक शामिल करना, सूक्ष्म उद्यमों, महिला कारीगरों और शिल्पकारों के साथ काम को प्रदर्शित करना, व्यवसायों और सरकारों के बीच सबसे समावेशी और कार्रवाई संचालित गठबंधन बनाना जैसे विषय पर चर्चा की गई.

मंथन से मिलेगा नया मंचः मीडिया से बातचीत के दौरान होने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आधी आबादी को आर्थिक और राजनीतिक रूप से मजबूत बनाना जरूरी है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि पीएम मोदी हमेशा हमारी विरासत और संस्कृति को बचाने की बात करते हैं. हमने पीएम के इस संदेश को आगे बढ़ाया है. सभी प्रतिनिधि आगरा किले में शो देखकर दंग रह गए. उन्होंने महसूस किया कि यह भारत का ही सामर्थ्य नहीं, बल्कि भारत का इतिहास भी है.

गौरतलब है कि आगरा में जी20 की जो बैठक हो रही है. उसमें महिला उद्यमिता, समानता और अर्थव्यवस्था पर चर्चा हो रही है. 13 देशों के 145 प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लिया है. इस बैठक में जो भी चर्चा हुई है. उसमें जो भी अहम बिंदु आए हैं. उन्हें आगे मंच तक ले जाया जाएगा. जिससे उन पर काम किया जा सके. इसके बारे में दिल्ली में अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी. इसके बाद जी 20 के शेरपा के सामने उन्हें रखा जाएगा.

सदियों से रही हैं भारत की महिलाएं सशक्तःकेंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि आगरा में मेहमानों का बेहद खास स्वागत सत्कार किया गया. आगरा किले में मेहमानों ने पूरे भारत की कला, संस्कृति और लोक कला को देखा. आगरा में जिस तरह से सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिंदू धर्म की देवियों, भारत की महान महिला विभूतियों को दिखाया गया. उससे यह बताया गया कि भारत में सदियों से महिलाएं सशक्त रही हैं.

ये भी पढ़ेंःGlobal Investors Summit 2023: समिट का आज आखिरी दिन, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु करेंगी समापन

Last Updated : Feb 12, 2023, 10:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details