उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 3, 2022, 5:39 PM IST

Updated : Aug 3, 2022, 8:09 PM IST

ETV Bharat / state

आजादी का अमृत महोत्सव : ताजमहल सहित देश के सभी संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को मिलेगी फ्री एंट्री

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव'(azadi ka amrit mahotsav) कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देश के लोगों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है.

ताजमहल
ताजमहल

आगरा :आजादी के अमृत महोत्सव में देश की जनता को बड़ा तोहफा मिलेगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देश भर के संरक्षित स्मारकों में पर्यटको को फ्री एंट्री देने का आदेश जारी किया है. एएसआई के मुताबिक, 5 अगस्त से 15 अगस्त तक ताजमहल, आगरा किला, कुतुब मीनार, खजुराहो समेत देश के तमाम स्मारकों में फ्री एंट्री मिलेगी. देशी और विदेशी पर्यटक भी ताजमहल सहित अन्य स्मारकों का निःशुल्क दीदार कर सकेंगे. एएसआई का यह ऐतिहासिक फैसला है.

एएसआई का पत्र

एएसआई के डायरेक्टर (मॉन्यूमेंट) डॉ. एनके पाठक ने बुधवार की शाम को यह आदेश जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक 'आजादी का अमृत महोत्सव'(azadi ka amrit mahotsav) कार्यक्रम के तहत देश भर के सभी एएसआई संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को फ्री में एंट्री मिलेगी. एएसआई आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि मुख्यालय से आए आदेश के मुताबिक, अब 5 अगस्त से 15 अगस्त ताजमहल, आगरा, किला, सीकरी सीकरी, अकबर का मकबरा, एत्मादउद्दौला में पर्यटकों की फ्री एंट्री रहेगी. एएसआई ने देश भर के सभी स्मारकों में 11 दिन के लिए निशुल्क एंट्री का आदेश जारी किया है.

इसे पढ़ें- हर घर तिरंगा : स्वतंत्रता दिवस पर घर-घर पहुंचेगी 'योगी की पाती'

Last Updated : Aug 3, 2022, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details