उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 21, 2019, 11:26 PM IST

ETV Bharat / city

लखनऊ: किडनी रोग से बचने के लिए वजन संतुलित रखना है जरूरी

रविवार को सोसाइटी फॉर रिनल न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म की ओर से पांचवी एडवांस कोर्स इन रिनल न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म सेमिनार के आयोजन का समापन किया गया. इस अवसर पर देश-विदेश से कई किडनी रोग विशेषज्ञों ने किडनी रोगों के विभिन्न आयामों पर अपने व्याख्यान दिए.

किडनी रोग से बचने के लिए विशेषज्ञों ने बताए नुसखे

लखनऊ: सोसाइटी फॉर रिनल न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म सेमिनार का रविवार को समापन किया गया. इस सेमिनार में किडनी रोग विशेषज्ञों के अलावा डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट को भी शामिल किया गया.
दो दिवसीय सेमिनार में किडनी रोग विशेषज्ञों द्वारा देश भर के डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट को किडनी के रोगों से बचने के नुसखे बताए गए. किडनी रोगियों के लिए संतुलित आहार जरूरी है और साथ ही यह भी बताया गया कि किन चीजों की मनाही किडनी रोगियों को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती है.

किडनी रोग से बचने के लिए विशेषज्ञों ने बताए नुसखे

किडनी रोगों के मरीजों को सबसे अधिक समस्या तब होती है जब उन्हें खाने पर प्रतिबंध लगाए जाते हैं. इसकी वजह से उनका वजन कम होने लगता है और कई अन्य बीमारियां भी उनको होने गलती हैं.

- डॉ हेमा मालिनी

किडनी रोगों का सबसे बड़ा कारण होता है मधुमेह. किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है तो किडनी रोगों के बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है. ऐसे में मधुमेह रोगियों को अपना डाइट और खान-पान अधिक व्यवस्थित रखना चाहिए.

-डॉ अमित गुप्ता

अक्सर किडनी रोगों के मरीजों को खानपान में काफी परहेज बता दिए जाते हैं कि उन्हें प्रोटीन जरूरत से कम दी जाएगी तो यह उनके लिए घातक साबित हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि डाइटिशियन या न्यूट्रीशनिस्ट किडनी रोग मरीजों को सही और संतुलित खानपान बताएं.

-डॉ सुनील प्रकाश

अगर अपने खान-पान को हम सुव्यवस्थित और ढंग का रख लें तो किडनी रोगों से कोसों दूर रहा जा सकता है. आजकल के खानपान जिसमे जंक फूड की अधिकता पाई जाती है. फाइबर फूड की कमी पाई जाती है. इसकी वजह से किडनी रोगों के मरीज अधिक होते जा रहे हैं.

-डॉ भारत शाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details