उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

ओबामा की किताब में राहुल गांधी की क्षमता पर सवाल उठाने से भड़के कांग्रेसी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी पुस्तक 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में राहुल गांधी की क्षमता पर सवाल उठाए हैं. बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है कि, राहुल गांधी में योग्यता और जुनून की कमी है. जिसे लेकर कांग्रेसियों में काफी गुस्सा है. हालांकि बराक ओबामा ने अपनी किताब में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तारीफ की है.

By

Published : Nov 13, 2020, 10:50 PM IST

Updated : Nov 14, 2020, 5:07 AM IST

rahul gandhi
राहुल गांधी

लखनऊ: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी पुस्तक में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र किया है. ओबामा ने मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी को तो बेहतर बताया, लेकिन राहुल में योग्यता और जुनून की कमी बताई है. बराक ओबामा की किताब में इस तरह से राहुल गांधी के जिक्र को लेकर कांग्रेसियों में नाराजगी है. कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी राष्ट्रीय नेता हैं. हमें बराक ओबामा की समझ पर भी तरस आ रहा है.

ओबामा की किताब पर भड़के कांग्रेसी

'राहुल में योग्यता और जुनून की कमी नहीं'

कांग्रेस प्रवक्ता जावेद खान ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पुस्तक में राहुल गांधी को योग्यता विहीन व्यक्ति बताए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि, बराक ओबामा को इस तरीके से राहुल गांधी का जिक्र अपनी किताब में नहीं करना चाहिए था. राहुल गांधी राष्ट्रीय नेता हैं और राष्ट्रीय नेता पर इस तरह की टिप्पणी शोभा नहीं देती है. राहुल गांधी स्वभाव से सौम्य हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उनमें योग्यता नहीं है. उन्होंने पार्टी को आगे बढ़ाया है. वे लगातार अच्छे काम कर रहे हैं. ऐसे में ओबामा को अपनी पुस्तक में इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए था. मुझे तो उनकी समझ पर भी तरस आता है. इसके साथ ही उन्होंने बराक ओबामा पर निशाना साधते हुए कहा कि, अमेरिका के निवासियों ने उन्हें आखिर कैसे अपना राष्ट्रपति चुना था. मुझे लगता है कि, रिटायर होने के बाद बराक ओबामा में समझ की कमी हो गई है. कांग्रेस पार्टी ओबामा के ऐसे बयान की निंदा करती है.


बराक ओबामा ने अपनी किताब में ऐसे किया राहुल का जिक्र

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने संस्मरण 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' मैं राहुल गांधी के बारे में लिखा है कि उनमें एक ऐसे घबराए हुए छात्र के गुण हैं, जिसने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है. लेकिन, उसमें विषय में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जुनून की कमी है. ओबामा की किताब में इस तरह से राहुल गांधी का जिक्र किए जाने पर कांग्रेसी नाराज हैं.

Last Updated : Nov 14, 2020, 5:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details