उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुंभ में माघी पूर्णिमा पर्व पर उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, 20 करोड़ 54 लाख श्रद्वालुओं ने लगाई डुबकी

By

Published : Feb 19, 2019, 9:53 PM IST

कुंभ मेले में माघी पूर्णिमा पर्व पर श्रद्धालुओं ने आठ किमी के दायरे में बने 40 से अधिक घाटों पर स्नान किया. मकर संक्राति से आज के माघी पूर्णिमा के स्नान तक 20 करोड़ 54 लाख श्रद्वालुओं ने पवित्र कुम्भ में स्नान किया है.

माघी पूर्णिमा पर उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

प्रयागराज : कुंभ मेले में माघी पूर्णिमा पर्व पर मंगलवार को श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा. श्रद्धालुओं ने आठ किमी के दायरे में बने 40 से अधिक स्नान घाटों पर बड़ी सरलता एवं सहजता से स्नान करके दान पुण्य किया. माघी पूर्णिमा का स्नान कल्पवासियों के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण माना गया है.

माघी पूर्णिमा पर्व पर उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

अन्तिम प्रमुख स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन ने व्यापक इंतजामकिये थे. मेला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग एक करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था के साथ स्नान किया. मेला अधिकारी ने बताया है कि मकर संक्राति से आज के माघी पूर्णिमा के स्नान तक 20 करोड़ 54 लाख श्रद्वालुओं ने पवित्र कुम्भ में स्नान किया हैं. आज के दिन कल्पवासी संगम में स्नान कर अपना विधि-विधान से कल्पवास का संकल्प पूर्ण करते हैं. अरैल घाट, संगम नोज, किला घाट, सरस्वती घाट, नागवासुकी घाट, शास्त्री ब्रिज सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ का लगातार आवागमन बना रहा.

पुलिस प्रशासन द्वारा सभी घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गयी थी.होमगार्ड के जवान, वालंटियर्स आदि भी स्नान घाटों से लेकर इन्ट्री प्वाइंट और प्रमुख चौराहों पर श्रद्धालुओं का व्यापक सहयोग करते रहें. कुंभ श्रद्धालुओं को स्नान घाटों तक पहुंचाने के लिए यातायात व्यवस्था के व्यापक प्रबन्ध किये गये थे. देर शाम तक स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं के आने-जाने का तांता लगा रहा. मन्दिरों में भी काफी भीड़ रही लेटे हनुमान मन्दिर में दर्शनार्थियों की भीड़ देखते ही बन रही थी. इस स्नान में सेना और पैरामिलेट्री के जवान भी मुस्तैद रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details