उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दाऊजी में होने वाले हुरंगे की तैयारी में जुटा पुलिस प्रशासन

बृज के फाग महोत्सव में दाऊजी का हुरंगा मुख्य आकर्षण का केंद्र है. श्री दाऊजी महाराज का हुरंगा 22 मार्च को बलदेव में होगा. हुरंगा वास्तविकता में बृज की होली का मुकुट है. इसकी तैयारियों में पुलिस प्रशासन जुटा हुआ है.

By

Published : Mar 15, 2019, 1:02 PM IST

Published : Mar 15, 2019, 1:02 PM IST

दाऊजी में होने वाले हुरंगे की की तैयारी में जुटा प्रशासन

मथुरा:जिले में होली का आगाज हो चुका है. जगह-जगह मथुरा में मंदिरों में देश-विदेश से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है. 22 मार्च को दाऊजी में होने वाले हुरंगे की तैयारी में प्रशासन जुटा हुआ है. ब्रज के राजा दाऊजी महाराज की नगरी में 22 मार्च को हुरंगा होगा, जिसमें हजारों की संख्या में लोग पहुंचेंगे.

दाऊजी में होने वाले हुरंगे की तैयारी में जुटा प्रशासन.

सब जग होरी, या ब्रज होरा....आज ब्रज में होरी रे रसिया की...गूंज अब से ब्रज के मंदिरों में सुनाई देगी. धुल्हेड़ी के साथ ब्रज में होली तो शांत हो जाएगी, लेकिन दाऊजी और अन्य स्थानों पर हुरंगा का दौर शुरू हो जाएगा. दाऊजी का हुरंगा शुक्रवार 22 मार्च को होगा. अबीर-गुलाल और रंगों की बौछार से श्रद्धालुओं का तन-मन झंकृत होगा. हुरंगा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

ब्रज के राजा दाऊजी महाराज की नगरी में 22 मार्च को होने वाले हुरंगे को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. क्षेत्र अधिकारी प्रबल प्रताप सिंह, थाना बलदेव निरीक्षक सुनील कुमार और नगर पंचायत बलदेव के चेयरमैन कमल कुमार पांडे द्वारा सुबह नगर में भ्रमण किया गया. इस दौरान पार्किंग स्थलों के लिए जगह चिह्वित की गई. वहीं जहां-जहां अतिक्रमण दिखाई दिया वहां-वहां अतिक्रमण हटाने के भी आदेश दिए गए, जिससे कि हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

दाऊजी में होने वाले हुरंगे की की तैयारी में जुटा प्रशासन.

बृज के फाग महोत्सव में दाऊजी का हुरंगा मुख्य आकर्षण का केंद्र है. श्री दाऊजी महाराज का हुरंगा 22 मार्च को बलदेव में होगा. हुरंगा वास्तविकता में बृज की होली का मुकुट है. मंदिर प्रशासन तैयारियों में लगा है. हुरंगा देखने के लिए त्रिस्तरीय स्टेडियम बनाया जा रहा है. मशीनों द्वारा गुलाल उड़ाया जाएगा. हुरंगे के लिए गुलाल की खेप आ गई है. अबीर, टेसू के फूल, केसर, फिटकरी भी प्राकृतिक रंग तैयार करने के लिए मंगा लिया गया है. हुरंगा को देखने के लिए भी देश-दुनिया से लोग आते हैं. हर ओर मस्ती छा जाती है. बलदेव की आभा तो हुरंगा से पहले ही जगमग हो गई है.

इस संदर्भ में क्षेत्र अधिकारी से बात की गई तो बताया कि 22 तारीख को दाऊजी महाराज मंदिर में विश्व प्रसिद्ध हुरंगे का आयोजन होने वाला है. इसी के दृष्टिगत दूरदराज से आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसलिए हम व्यवस्थाओं में जुटे हुए हैं. दाऊजी में स्थित दाऊजी महाराज के मंदिर में 22 तारीख को विश्व प्रसिद्ध हुरंगा होने वाला है

ABOUT THE AUTHOR

...view details