उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 8, 2019, 10:19 AM IST

ETV Bharat / briefs

बजट में गढ़मुक्तेश्वर के विकास को मिला 27 करोड़ का विशेष पैकेज

गढ़मुक्तेश्वर/ब्रजघाट के विकास कार्यों के लिए 27 करोड़ का विशेष पैकेज मिला तो क्षेत्र के लोगों में फिर एक बार खुशी की लहर दौड़ गई. ब्रजघाट के मुख्य पुजारी समेत स्थानीय लोगों ने एक-दूसरे को लड्डू खिलाकर खुशी का इजहार किया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस कदम की सरहाना की.

गढमुक्तेश्वर को मिला 27 करोड़ विशेष पैकेज

हापुड़: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पेश किये बजट में गढ़मुक्तेश्वर /ब्रजघाट को 27 करोड़ का विशेष पैकेज दिया गया. जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है. लोगों ने मिठाई बाटकर अपनी खुशी का इजहार किया. प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने से गढ़मुक्तेश्वर/ब्रजघाट को मानो विकास के पंख लग गये हो. सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गढ़मुक्तेश्वर का दो बार दौरा किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शपथ लेने के बाद 5 जुलाई 2017 को ब्रजघाट का दौरा कर गढ़मुक्तेश्वर की जनता से वादा किया कि गढ़मुक्तेश्वर का हरिद्वार की तर्ज विकास होगा और 20 करोड़ की धनराशि जारी कर विकास के कार्य शुरू कराये.

प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश किया. इसमें उत्तर प्रदेश ब्रजतीर्थ में अवस्थापना सुविधाओं के लिए 125 करोड़ रुपए का प्रावधान है. वहीं अयोध्या में प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास के लिए 101 करोड़ रुपए, गढ़मुक्तेश्वर के पर्यटक स्थलों की समेकित विकास के लिए 27 करोड़, पर्यटन नीति 2018 के क्रियान्वयन के लिए 70 करोड़ रुपए और प्रोपुआर टूरिस्ट के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की गई है.

गढमुक्तेश्वर को मिला 27 करोड़ विशेष पैकेज

19 मार्च 2017 योगी आदित्यनाथ ने 21वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेते ही प्रदेश की जनता से विकास कराने के वादे किये. वही विधानसभा चुनाव के दौरान गढ़मुक्तेश्वर में हेलीकॉप्टर से एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने पहुंचे योगी आदित्यनाथ का जिला प्रशासन ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए हेलीकॉप्टर नही उतरने दिया था. तब योगी आदित्यनाथ ने मोबाइल फोन के जरिये गढ़मुक्तेश्वर की जनता को सम्बोधित किया था. उन्होंने कहा था कि अगर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनती है तो क्षेत्र विकास की गंगा बहा देंगे.

प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी. मुख्यमंत्री बनने के करीब चार माह बाद 5 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रजघाट में गढ़मुक्तेश्वर/ब्रजघाट को जनता को सम्बोधित करते हुए कहा था कि मैने चुनाव के दौरान जो वादा किया था उसे पूरा करने आया हूं.

गढ़मुक्तेश्वर / ब्रजघाट को हरिद्वार की तर्ज पर विकास होगा योगी सरकार ने गढ़मुक्तेश्वर/ब्रजघाट के विकास कार्यों के लिए 20 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है. जिसके बाद पर्यटन विभाग एवं पीडब्लूडी विभाग विकास कार्यों में तेजी आयी और अब स्थानीय लोगों को विश्वास हो गया कि योगी आदित्यनाथ क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास करेंगे.

विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेशकश के किया. जिसमें गढ़मुक्तेश्वर के विकास के लिए 27 करोड़ के पैकेज की घोषणा करते क्षेत्र के लोगों चेहरे खिल उठे. पहले भी योगी सरकार ने क्षेत्र के विकास के पहले भी 20 करोड़ की धनराशि जारी कर कुछ विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया था.


22 नवंबर को कार्तिक मेले में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गढ़मुक्तेश्वर/ ब्रजघाट में अन्य राज्यों एव दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पक्के घाट एवं अन्तिम संस्कार के लिए आधुनिक दाहगृह, मल्टीनेशनल पार्किंग, गेस्टहाउस, वीआईपी घाट का निर्माण व घाटों का सुन्दरीकरण, सड़कों , लाईट की व्यवस्था, श्रद्धालुओं के बैठने के उचित इंतजाम व पुरुष एवं महिलाओं के वस्त्र बदलने के लिए कक्ष की सम्पूर्ण व्यवस्था की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details