उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 3, 2020, 10:37 PM IST

ETV Bharat / briefs

लखनऊ: सरकार विरोधी पोस्टर लगाने पर आम आदमी पार्टी पर 20 हजार रुपये का जुर्माना

राजधानी लखनऊ में सरकार विरोधी पोस्टर लगाने पर नगर निगम ने आम आदमी पार्टी पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही तीन दिन में भुगतान न करने पर FIR की चेतावनी भी दी है.

पोस्टर लगाने पर हुई कार्रवाई.
पोस्टर लगाने पर हुई कार्रवाई.

लखनऊ: राजधानी के आलमबाग में सरकार विरोधी पोस्टर लगाने पर नगर निगम ने आम आदमी पार्टी पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसमें दस हजार रुपये क्षतिपूर्ति और दस हजार अर्थदंड है. तीन दिन में समस्त भुगतान न करने पर पार्टी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी दी गई है. नगर निगम के कर अधीक्षक और प्रचार प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि क्षतिपूर्ति शुल्क और अर्थदंड वसूली के लिए नोटिस दी गई है.

आम आदमी पार्टी पर लगा जुर्माना
आम आदमी पार्टी ने आलमबाग क्षेत्र में प्रमुख चौराहों, स्मारकों आदि पर प्रदेश सरकार विरोधी लगभग एक हजार पोस्टर लगाए गए थे. पोस्टर लगाने के लिए नगर निगम को कोई शुल्क जमा नहीं किया था. पार्टी ने इसके लिए अनुमति भी नहीं ली थी. नगर निगम को सभी पोस्टर हटाने के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को लगाना पड़ा. पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के मनजीत सिंह को भेजी गई नोटिस में कहा गया कि इस कार्य से प्रदेश सरकार की छवि धूमिल हुई है. नगर निगम अधिनियम का हवाला देते हुए कहा गया कि नगर निगम सीमा में बिना अनुमति किसी भवन, पुल, फुटपाथ, पेड़, मार्ग, सार्वजनिक स्थल या अन्य स्थानों पर विज्ञापन लगाना अवैध है. तीन दिन में निर्धारित धनराशि 20 हजार रुपये जमा न करने पर नगर निगम अधिनियम के तहत आलमबाग थाने में एफआईआर दर्ज करा दी जाएगी.

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर बैनर और पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी. साथ ही जुर्माना भी वसूला जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि सफाई व्यवस्था किसी भी शहर का आईना होती है. इससे किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. शहर में जहां पर भी सार्वजनिक स्थलों पर अवैध तरीके से बैनर, पंपलेट और पोस्टर लगाए जा रहे हैं, उनको तत्काल उतारकर जुर्माना वसूला जाए. इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं.

स्वच्छता सर्वेक्षण और इंवेस्टर्स समिट के दौरान नगर निगम ने गत दिनों शहर में मुख्य मार्गों पर स्थित दीवारों, पिलर्स और खम्भों की डिजिटल पेंटिंग कराई थी. इस पर लाखों रुपये खर्च हुए थे. ज्यादातर दीवारों और पिलर पर लोगों ने अवैध तरीके से प्रचार-प्रसार के पोस्टर चिपका दिए हैं. इससे उसकी खूबसूरती बर्बाद हो गई. मना करने के बाद भी विज्ञापन चिपकाना बंद नहीं हुआ है. इसके मद्देनजर कार्रवाई की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details