राजस्थान

rajasthan

क्रिसमस पर पर्यटकों से गुलजार होगा उदयपुर, 60 फीसदी से ज्यादा होटल बुक

By

Published : Dec 15, 2022, 8:05 PM IST

देश दुनिया में झीलों की नगरी के रूप में खास पहचान रखने वाला उदयपुर इस बार क्रिसमस पर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहा है. उदयपुर में इस बार बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना जताई जा रही है. पर्व को देखते हुए अब तक करीब 60 फीसदी से अधिक होटल बुक हो चुके हैं.

Christmas preparation in udaipur
Christmas preparation in udaipur

उदयपुर. देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर नीली झीलों का शहर उदयपुर में क्रिसमस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. बड़ी संख्या में देशी-विदेशी सैलानी उदयपुर में क्रिसमस का पर्व मनाने के लिए उदयपुर पहुंचेंगे. इसके लिए पहले पर्यटकों की ओर से होटल्स में बुकिंग करवाई जा रही है.

कोरोना के 2 साल बाद क्रिसमस का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उदयपुर में अब तक 60 फीसदी से ज्यादा होटल बुक हो चुके हैं. क्रिसमस पर सैलानियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए होटल व्यवसायियों की ओर से भी पर्यटकों को कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं. इन ऑफरों में अलग-अलग पैकेज के अनुसार डिनर-लंच और साउंड सिस्टम भी शामिल है. उदयपुर में 1000 से लेकर 20 हजार रुपए तक अलग-अलग रूम की कैटेगरी रखी गई है.

उदयपुर में क्रिसमस की तैयारियां

पढ़ें.Rajasthan Tourism: डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हर राज्य के स्थानीय भाषा में होगा प्रचार

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए होटल व्यवसायियों ने बताया कि 2 साल के बाद एक बार फिर पर्यटन अपने पूरे शबाब पर है. पिछले दिनों जी-20 शेरपा बैठक के आयोजन के दौरान उदयपुर विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहा. अब होटल व्यवसायियों को बड़ी संख्या में विदेशी मेहमानों के भी उदयपुर में फिर से आने का बेसब्री से इंतजार है. होटल व्यवसाई ऊषा ने बताया कि क्रिसमस को लेकर पर्यटकों के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. क्रिसमस को लेकर इस बार अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है. बड़ी संख्या में पर्यटक लगातार बुकिंग करवा रहे हैं. इस बार क्रिसमस पर पर्यटकों को रूम रेंट के साथ लंच और डिनर इंक्लूड करके दिया जा रहा है.

पढ़ें.झीलों की नगरी में फिर पर्यटन का बूम, अब तक होटल और रिसॉर्ट में 50 से 60 फीसदी बुकिंग

होटल व्यवसाई संदीप ने बताया कि अब कोरोना का साया हटने के बाद बड़ी संख्या में टूरिस्ट झीलों की नगरी उदयपुर में क्रिसमस का पर्व मनाने के लिए आएंगे. होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया कि अब तक 60 फिसदी से ज्यादा क्रिसमस को लेकर बुकिंग हो चुकी है. वहीं क्रिसमस के अगले सप्ताह में ही नए साल का पर्व मनाने के लिए देश-दुनिया से टूरिस्ट उदयपुर पहुंचेंगे. ऐसे में लगातार बुकिंग का दौर जारी है. उन्होंने बताया कि उदयपुर में 1000 से लेकर 20 हजार रुपए तक कमरों के रेट हैं. उन्होंने बताया कि क्रिसमस आने तक लगातार बुकिंग का दौर ऐसे ही चलता रहेगा.

झीलों की नगरी उदयपुर में पर्यटन क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान रच रहा है. नवंबर के महीने में 1 लाख 85 हजार 510 पर्यटक उदयपुर में सैर करने के लिए पहुंचे. इनमें 1.75 लाख घरेलू और 10510 लोग विदेशी टूरिस्ट हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details