राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर में बारिश के बाद बढ़ी ठंड, फसलों को मिलेगा जीवनदान

By

Published : Dec 12, 2019, 7:42 PM IST

श्रीगंगानगर में बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार शाम तक रूक-रूक कर जारी रही. दिनभर होने वाली बारिश से लोगों को घरों से निकलकर जरूरी काम करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ा. बारिश होने से ठंड बढ़ गई है. वहीं बारिश से फसलों को जीवनदान मिलेगा.

rajasthan news, श्रीगंगानगर में हुई बारिश, shriganganagar news,  फसलों को मिलेगा जीवनदान
लगातार बारिश से बढ़ी ठंड

श्रीगंगानगर. जिले में देर रात शुरू रुक-रुक कर बारिश गुरुवार शाम तक जारी रही. लगातार बारिश होने से शहर के कुछ हिस्सों में पानी भी भर गया है. वहीं बारिश से सड़कों पर पानी एकत्रित होने से लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. बारिश से ठंड भी बढ़ गई है. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव तापते भी नजर आए.

लगातार बारिश से बढ़ी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक लगातार हो रही बारिश से फसलों को फायदा होगा. दिसंबर महीने में हुई मावठ फसलों के लिए अमृत साबित होगी. जिससे किसानों को काफी फायदा मिलेगा. किसानों को अब फसलों में सिंचाई के लिए पानी नहीं देना पड़ेगा. बिरानी फसलों में मावठ होने से फसल बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी.

पढ़ेंः स्पेशल रिपोर्ट: 'कचरा-कचरा' जिंदगी, नोह कचरा प्लांट से आधा दर्जन गांवों के लोग परेशान

बारिश के बाद फसलों को कई तरह की बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी. मावठ के रूप में हुई बारिश गेहूं, चना, सरसों में अच्छा फायदा देगी.

अगर बारिश तेज हुई तो पक कर तैयार हुई सब्जियों में नुकसान होने की संभावना है. ऐसे में सब्जी उत्पादक किसान भी इस बात को लेकर चिंतित हैं, कि उनकी पकी हुई फसल ज्यादा बारिश की वजह से खराब ना हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details