राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हरकतः भारत-पाक सीमा पर आया पाकिस्तानी कबूतर, टांग पर मिला गोलाकार छल्ला

भारत-पाक सीमा पर एक बार फिर पाकिस्तानी कबूतर मिला है. जिसके पैरों में लगे छल्ले पर कुछ अंक लिखे हुए हैं. इस कबूतर को वन विभाग की टीम को सौंप दिया गया है.

By

Published : May 31, 2020, 12:15 PM IST

भारत पाक सीमा पर कबूतर, श्रीगंगानगर में पाकिस्तानी कबूतर, Sriganganagar Pakistani pigeon news, Pakistani pigeon found in Sriganganagar
भारत-पाक सीमा पर मिला पाकिस्तानी कबूतर

श्रीगंगानगर. भारत-पाक सीमा से लगे एक गांव में पाकिस्तानी कबूतर मिला है. यह कबूतर पाकिस्तान की तरफ से उड़ता हुआ भारत की सीमा में प्रवेश कर गया. कबूतर को ग्रामीणों ने पकड़कर बीएसएफ के हवाले कर दिया है.

भारत-पाक सीमा पर मिला पाकिस्तानी कबूतर

बीएसएफ अधिकारियों ने कबूतर का बारीकी से निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कबूतर की एक टांग पर गोलाकार छल्ला मिला है. जिस पर कुछ अंक लिखे हुए हैं. फिलहाल कबूतर के साथ किसी प्रकार की अन्य कोई डिवाइस या वस्तु नहीं मिली है. बीएसएफ अधिकारियों ने कबूतर को रायसिंहनगर पुलिस को सुपुर्द करना चाहा. लेकिन पुलिस ने बीएसएफ को कबूतर वन विभाग को सौंपने की बात कही. जिसके बाद बीएसएफ ने कबूतर को वन विभाग को सौंप दिया है.

सीमा सुरक्षा बल ने कबूतर का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया है. कबूतर को सबसे पहले खाटा बीओपी से सटे 38 पीएस गांव के लोगों ने देखा था. ग्रामीणों ने कबूतर को पकड़कर बीएसएफ अधिकारियों को सौंप दिया है. अब इस पाकिस्तानी कबूतर की देखरेख वन विभाग अधिकारी करेगें. वहीं अधिकारी लगातार कबूतर की गतिविधियों पर निगरानी रख रहे हैं.

यह भी पढे़ं-मन की बात में बोले पीएम मोदी, आत्मनिर्भर भारत है जरूरी

बीएसएफ अधिकारियों को संदेह है कि पाकिस्तान की तरफ से आया कबूतर कहीं पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में किसी प्रकार की रेकी के लिए तो नहीं भेजा है. ऐसे में बीएसएफ की टीम अब इस कबूतर पर वन विभाग की देखरेख में भी लगातार नजर बनाए रखेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details