राजस्थान

rajasthan

सीकरः फतेहपुर में नकली दूध बेचने पर खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई

By

Published : Aug 29, 2020, 8:29 PM IST

सीकर के फतेहपुर में चल रहे नकली दूध के कारोबार पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने कार्रवाई की है. इसके साथ ही नकली दूध के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया है. इस मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा का कहना है कि जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

सीकर समाचार, sikar news
नकली दूध बेचने का मामला

फतेहपुर (सीकर).जिले के फतेहपुर कस्बे में नकली दूध बेचने का मामला सामने आया है. कस्बे के सर काजियान मोहल्ले के युवाओं द्वारा छबील बनाने के लिए सीकरिया चौरस्ता स्थित मिलन डेयरी से 100 किलो दूध लिया गया. इसके बाद जब उसमें पानी मिलाकर गर्म किया गया तो दूध फट गया, जिसे युवाओं ने बाहर निकालकर देखा तो वह रबड़ बन गया, जो हाथ से तोड़ने पर भी नहीं टूट रहा था.

नकली दूध बेचने का मामला

इस घटना के बारे में जैसे ही लोगों को जानकारी हुई लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए और उन्होंने कोतवाली थाना पुलिस और उपखंड अधिकारी को इसकी सूचना दी. इसके बाद उपखंड अधिकारी के सूचना पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने दूध का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया.

इस संबंध में लोगों का आरोप है कि सीकरिया चौरस्ता इलाके के अधिकतर लोग इसी डेयरी से दूध लेते हैं. ऐसे में नकली दूध का कारोबार कई दिनों से चल रहा है. वर्तमान समय में कोरोना के चलते मिठाई की दुकानों, विवाह एवं अन्य समारोह भी नहीं हो रहे हैं. ऐसे में दूध की बिक्री ना के बराबर है, फिर भी डेयरी वाले नकली दूध बेच रहे हैं.

पढ़ें-सीकर का मोस्ट वांटेड रणवीर उर्फ मामा गिरफ्तार, 10 हजार का था इनामी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा ने बताया कि युवाओं द्वारा जो दूध लिया गया था वह वास्तव में ही खराब है, जिस डेयरी से दूध लिया गया है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही शहर में चल रही अन्य डेयरियों की भी सूची बनाई जाएगी और समय-समय पर जांच की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस नकली दूध के पीछे किसी बड़े व्यक्ति का हाथ है, जो इतनी बड़ी मात्रा में नकली दूध बेच रहा है. हो सकता है कि डेयरी वाले ने अन्य लोगों को भी नकली दूध बेचा हो. दूध में किस चीज की मिलावट की गई, इस बात की जांच की जाएगी और दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details