राजस्थान

rajasthan

खाटूश्यामजी में वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले 17 मार्च से 26 मार्च तक होंगे, तैयारियों की समीक्षा को लेकर हुई बैठक

By

Published : Mar 6, 2021, 10:11 AM IST

दांतारामगढ़ ब्लॉक के खाटूश्यामजी में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटूधाम में 17 मार्च से 26 मार्च तक बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेला आयोजित होगा. इसकी तैयारियों की समीक्षा को लेकर कलेक्टर ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने कई निर्देश दिए.

Dantaramgarh news, annual Lakkhi fair
खाटूश्यामजी में वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले 17 मार्च से 26 मार्च तक होंगे

दांतारामगढ़ (सीकर).ब्लॉक के खाटूश्यामजी में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटूधाम में 17 मार्च से 26 मार्च तक आयोजित होने वाले बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले की तैयारियों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित हुई. कस्बे के मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मेले से जुडे़ सभी विभागों के अधिकारियों से तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार मेले में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिर्वाय रहेगा और प्रतिदिन पचास हजार श्याम भक्तों को दर्शन कराने की व्यवस्था की जा रही है.

खाटूश्यामजी में वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले 17 मार्च से 26 मार्च तक होंगे

मेले के दौरान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिर्वाय रहने के साथ समय सीमा निर्धारित नहीं रहेगी. बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि बेबसाइट पर अभी से रजिस्ट्रेशन संख्या बढाई जाए, ताकि मेले से पूर्व तैयारी हो सके. मेले में भण्डारों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा और निशान एवं रथ यात्राएं भी नहीं आएगी. साथ ही रींगस से शनिवार से डीजे बंद कर दिए जाएगे. जिला कलेक्टर चतुर्वेदी ने मेले की तैयारियां धीरे चलने के कारण अधिकारियों को फटकार लगाते नजर आएं. मेले के दौरान धर्मशाला मे ठहरने वाले भक्तों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य रहेगा. एवं तीन दिन से अधिक ठहराव नहीं रहेगा तथा प्रशासन के लिए दस प्रतिशत कमरे आरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़ें-राजस्थान आने से पहले इन 4 और राज्यों के लोगों को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट...

साथ ही शनिवार से ही धर्मशालाओं में चैंकिग की जाएगी. मेले में सुरक्षा के लिहाज से तीन सौ सीसीटीवी कैमरे मेला क्षेत्र मे लगाए जाएंगे. साथ ही 450 होमगार्ड्स भी रहेंगे. श्याम मेले में भिक्षावृत्ति करने वालों को पाबंध किया जाएगा तथा बालश्रम कराने पर कार्रवाई की जाएगी. मेले के दौरान चिकित्सा विभाग की 17 टीमें लगेगी तथा 350 चिकित्सक सेवाएं देंगे. बैठक में खाटूश्यामजी मे वैक्सीनेशन कम होने पर बीसीएमओ को फटकार लगाई. बैठक में पीडब्ल्यूडी विभाग ने बताया कि बीस किमी के दायरे तक पेचवर्क हो गया है, जिस पर एसपी कुअंर राष्टदीप ने कार्य में कमी बताई. साथ ही इस बार सख्त निर्देश दिए गए है कि मेले के कार्य में लापरवाही करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

मेले मे कोविड टेस्ट अनिवार्य रहेगा, जिसके प्रचार प्रसार के लिए बडे़ शहरों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन इत्यादि पर हॉर्डिंग लगाकर प्रचार प्रसार किया जाएगा. मेले में बिना कोविड टेस्ट आने वाले श्रद्धालुओं को जांच केन्द्र से ही वापस भेजा जाएगा. मेले में पानी की सप्लाई के लिए संस्कृत स्कूल के पास एक ट्यूबवेल लगाया जाएगा. मेले में उपयोग में आने वाली पार्किंग स्थल की तैयारी पर भी चर्चा की गई. साथ ही बाहर से आने वाले ऑटो रिक्शा को नगर पालिका मे रजिस्ट्रेशन कराना होगा तथा दर भी निश्चित करनी होगी.

यह भी पढ़ें-प्रदेश में शुरू हुआ गर्मी का दौर, इस बार औसत से अधिक तापमान रहने की आशंका

कस्बे में आवारा घुमने वाले पशुओं को गौशाला में छोड़ा जाएगा. मेले में रसद विभाग के अधिकारी सैंपल लेने का कार्य शनिवार से ही शुरू कर देंगे. बैठक में उपखंड अधिकारी अशोक रणवां, अधिशासी अधिकारी कमलेश कुमार मीना, थानाधिकारी पूजा पूनिया सहित कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहे. मेले में कोविड टेस्ट जांच दिखाने पर ही खाटूश्यामजी में प्रवेश दिया जाएगा. साथ ही 60 वर्ष अधिक उम्र के लोग जल्दी से वैक्सीन लगाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details