राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सवाई माधोपुर के टाइगर रिजर्व में शुक्रवार से शुरू होगी पर्यटन गतिविधियां

राज्य सरकार और वन विभाग के आदेशों के बाद कोरोना काल में बंद हुए टाइगर रिजर्व, बॉयोजोलिकल पार्क, जंतुआलय में शुक्रवार से पर्यटन गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी. इस सम्बंध में वन विभाग के शासन सचिव बी.प्रवीण ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को आदेश दिए हैं.

By

Published : Jun 24, 2021, 11:02 PM IST

सवाई माधोपुर टाइगर रिजर्व, Sawai Madhopur Tiger Reserve
टाइगर रिजर्व में शुरू होगी पर्यटन गतिविधियां

सवाई माधोपुर. राज्य सरकार और वन विभाग के आदेशों के बाद कोरोना काल में बंद हुए टाइगर रिजर्व, बॉयोजोलिकल पार्क, जंतुआलय शक्रवार से खुल जाएंगे. साथ ही पर्यटन गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी. इस सम्बन्ध में वन विभाग के शासन सचिव बी.प्रवीण ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को आदेश दिए हैं.

पार्क खोले जाने के आदेश जारी

आदेशों में बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण भारत सरकार और राज्य सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए टाइगर रिजर्व, बॉयोजोलिकल पार्क, जंतुआलय को पर्यटन आदि के लिए खोले जाने की अपुमति प्रदान की जाती है.

टाइगर रिजर्व में शुक्रवार से शुरू होगी पर्यटन गतिविधियां

पढ़ेंःराजस्थान में अनलॉक- 3 की तैयारी, गहलोत कैबिनेट की बैठक कल, नई गाइडलाइन को मिलेगी मंजूरी

टाइगर रिजर्व और रणथंभौर नेशनल पार्क खोले जाने के आदेश जारी होने पर पर्यटन से जुड़े होटल व्यवसायी, ट्रैवेल एजेंट, गाइड, ड्राइवर और वाहन मालिक काफी खुश नजर आएं.

बाघों की लड़ाई

17 अप्रैल से रणथंभौर नेशनल पार्क हुआ था बंद

कोरोना के चलते 17 अप्रैल से रणथंभौर नेशनल पार्क बंद में होने से पर्यटन गतिविधियां भी बंद हो गई थी. पर्यटन बंद होने से रणथंभौर में पर्यटन से जुड़े होटल व्यवसायी, ट्रैवेल एजेंट, गाइड, ड्राइवर, वाहन मालिकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया था. पर्यटन से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री से जल्द से जल्द रणथंभौर में पर्यटन गतिविधियां शुरू करने की मांग की थी.

पढ़ेंःपर्यटन मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ली अधिकारियों की बैठक, नए पर्यटन सत्र से पहले पर्यटन ढांचे को मजबूत करने की तैयारी

मानसून के चलते एक जुलाई से बंद होगा रणथंभौर

रणथंभौर नेशनल पार्क मानसून के चलते तीन माह के लिए जोन एक से पांच में पर्यटन बंद हो जाता है, लेकिन जोन छह से दस में पर्यटन जारी रहता है. रणथंभौर नेशनल पार्क में भ्रमण करने की मंशा लेकर आने वाले सैलानी जोन छह से दस में भ्रमण कर बाघों के दीदार कर सकते हैं. वहीं, जोन एक से पांच तीन माह बाद एक अक्टूबर को सैलानियों के लिए खुल सकेग. इन जोन को बंद करने के पीछे कारण बरसात में रास्ते अवरुद्ध हो जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details