राजस्थान

rajasthan

ग्रामीणों ने ली जल संरक्षण और संग्रहण की शपथ

By

Published : Oct 19, 2019, 1:10 PM IST

राजसमंद जिले की 207 ग्राम पंचायतों में जल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और अर्पण सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा हैं.

Water awareness program Rajsamand, जल जागरूकता कार्यक्रम राजसमंद

राजसमंद. जिले में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ओर अर्पण सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में राजसमन्द जिले की 207 ग्राम पंचायतों में जल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत मोहि पंचायत में जल जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. वहीं इसके बाद राज्यावास पंचायत में जल बचत कार्यक्रम कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

ग्रामीणों ने ली जल संग्रहण की शपथ

दल प्रभारी प्रकाश पालीवाल ने बताया की प्रतिदिन 2 ग्राम पंचायत में ये कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. जल चेतना यात्रा में सर्वप्रथम जल चेतना रथ सम्पूर्ण ग्राम पंचायत में गुमाया जा रहा है. और गीत के माध्यम से ग्रामीणों को जल बचत की जानकारी दी जा रही है. उसके साथ पीने के पानी के स्रोत के सेम्पल लिए जा रहे है जिनको लेबोरेट्री जांच कर गुणवत्ता का पता लगाया जाएगा दूसरा कार्यक्रम जल मेला जो पंचायत पर लगाकर लोगों को पेम्पलेट वितरण कर जल बचत के बारे में जानकारी दी जा रही हैं.

पढ़ें- नगर निगम ने त्यौहारी सीजन पर व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स को किया सीज, कार्रवाई के विरोध में सड़कों पर उतरे व्यापारी

तीसरा कार्यक्रम जन सहभागिता आंकलन पीआरआई, जिसमें ग्राम पंचायत का नजरि नक्शा बनाकर उसमें पानी के स्रोत चारागाह दर्शाकर जल बचत और पानी की आवक के स्रोत पर जानकारी दी जा रही है. साथ ही दैनिक जीवन मे पानी की बचत का संदेश दिया जा रहा है और बारिश के पानी का संरक्षण के लिए तालाब नाडी एनिगट का निर्माण कर पानी को बचाने का आव्हान किया जा रहा है ग्रामीणों को जल बचाने की शपथ भी दिलाई जा रही है.इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सरपंच सचिव वार्डपंच प्रिंसिपल नरेगा श्रमिक छात्र छात्रा ग्रामीण दुकानदार जन प्रतिनिधि प्रशासन की महती योगदान दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details