राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत

जिले मेें शुक्रवार को सुबह से ही काले बादल छाए रहे. दोपहर में अचानक तेज हवा चलने के बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई. ऐसे में गर्मी और उमस झेल रहे लोगों को बारिश ने राहत दे दी. बारिश से जलाशयों में भी पानी बढ़ रहा है.

By

Published : Sep 4, 2020, 10:26 PM IST

After noon, the rain gave relief from the heat
दोपहर बाद झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत

राजसमंद. मौसम के मिजाज में फिर बदलाव देखने को मिल रहा है. जिले में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. धूप न निकलने से लोगों को कुछ राहत मिली. दोपहर बाद एकाएक तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरु हो गई. कुछ देर की बारिश ने शहरियों को गर्मी से राहत दे दी. वहीं, बारिश से किसानों के चेहरों पर भी खुशी नजर आने लगी. इन दिनों बरसात के चलते जिले के जलाशयों में पानी की आवक भी लगातार बनी हुई है.

जिले के जलाशयों की स्थिति...

जलाशय भराव क्षमता वर्तमान स्थिति
राजसमंद 30 फीट 6.76 फीट
माताजी का खेड़ा 21 फीट 4.50 फीट
भराई 11 फीट 3.70 फीट
नंदसमंद 32 फीट ओवरफ्लो
चिकलवास 64 फीट 57.60 फीट
सांसेरा 11 फीट 3.70 फीट
जलाशय भराव क्षमता वर्तमान स्थिति
कुंवारिया 7 फीट 2.10 फीट
लालपुर 6 फीट 3.50 फीट
कुंठवा 14.76 फीट ओवरफ्लो
बाघेरी 32.80 फीट ओवरफ्लो

यह भी पढ़ें:पाली में लगातार बारिश से कई बांध ओवरफ्लो

इसी के साथ जिले में लगातार पानी की आवक के साथ राजसमंद झील के भी जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. इससे पहले जिले का सबसे बड़ा बांध बाघेरी का नाका छलक गया था. जिसके बाद नंदसमंद बांध भी ओवरफ्लो हो गया था. इससे अब बारिश के दौर में गति आने के बाद राजसमंद झील में भी पानी की आवक में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में जिले में बारिश अधिक होने की संभावना है.

डेढ़ घंटे की भारी बारिश ने कोटा को किया तरबतर, सड़कें बनी दरिया...

कोटा में गुरुवार दोपहर को पौने एक बजे से लेकर सवा दो बजे तक जमकर बरसात हुई. इस डेढ़ घंटे में यहां 85.6 एमएम बारिश दर्ज की गई. जिसकी वजह से शहर के अधिकांश नाले उफान पर आ गए हैं. यहां तक की शहर की सभी सड़कें इस समय दरिया बनी हुई हैं. जबकि, शहर की अधिकांश कॉलोनियां भी पानी से लबालब हो गईं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details