राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में घर-घर मां दुर्गा की पूजा-आराधना के साथ घटस्थापना

राजसमंद में नवरात्र पर माता रानी की आराधना के साथ ही पूजा अर्चना की जा रही है. इस दौरान जिला मुख्यालय के प्रमुख माता रानी के मंदिरों में विशेष सजावट की गई है.

By

Published : Oct 17, 2020, 8:01 PM IST

rajsamand news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, राजसमंद न्यूज
राजसमंद में मां दुर्गा की पूजा के साथ गई घट स्थापना

राजसमंद.देशभर में शनिवार को धूमधाम से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो गया है. इसी के तहत राजसमंद में भी माता रानी की आराधना के साथ ही पूजा अर्चना की जा रही है. जिले के जिला मुख्यालय के प्रमुख माता रानी के मंदिरों में विशेष सजावट की गई है.

सुबह से ही मंदिरों में भक्त माता रानी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं.और मां के दर्शनों का आनंद ले कर सुख शांति और उन्नति की कामना कर रहे हैं. वहीं घर-घर में माता रानी की स्थापना कर विशेष पूजा-अर्चना के साथ कोरोना महामारी से मुक्ति की कामना की जा रही है.

साथ ही शहर की महिलाओं का कहना है कि नवरात्रि के 9 दिन बहुद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. वहीं हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह नवरात्र शरद ऋतु में अश्विन शुक्ल पक्ष से शुरू होती है और पूरे 9 दिनों तक चलती है.

पढ़ें:धौलपुर में कोरोना काल के बीच शारदीय नवरात्र की शुरुआत

इस बार शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक है. 26 अक्टूबर को विजयदशमी या दशहरा मनाया जाएगा. साथ ही नवरात्र से जुड़े कई रीति-रिवाजों के साथ कलश स्थापना का विशेष महत्व है. जिसमें कलश स्थापना को घटस्थापना भी कहा जाता है. जानकारी अनुसार नवरात्र की शुरुआत घट स्थापना के साथ होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details