राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद: कोरोना से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करवाकर समझा रहे उपयोगिता

राजसमंद में सामाजिक कार्यकर्ता राजनगर क्षेत्र में लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करवा रहे हैं. साथ ही इसके उपयोग का तरीका और इसकी उपयोगिता समझा रहे हैं.

By

Published : May 6, 2020, 5:08 PM IST

आरोग्य सेतु एप, Lockdown in Rajsamand, Rajsamand News
आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करवाया

राजसमंद.कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने और इस जानलेवा महामारी से आमजन के बचाव के लिए सेवाभावी कार्यकर्ता अपने-अपने ढंग से कई जतन कर रहे है. कहीं लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के प्रति सावचेत कर रहे है तो, कहीं जन जागरूकता पैदा करने के लिए अन्य तरीके अपना रहे है. शहर के राजनगर क्षेत्र में ऐसे ही कुछ सेवाभावी कार्यकर्ता गली-मोहल्लों में जाकर लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल कर उन्हें इसकी उपयोगिता समझा रहे है. ताकि इनके आसपास संक्रमण के सम्भावित खतरे को इस तकनीक से जानकर समय रहते टाला जा सके.

आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करवा रहें कार्यकर्ता

ये पढ़ें:राहत की खबर: राजसमंद में दूसरे कोरोना पॉजिटिव की भी रिपोर्ट आई नेगेटिव

कार्यकर्ता दीपक सोनी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिनों बेहद उपयोगी एप लॉन्च करते हुए कोरोना संक्रमण के प्रति जन जागृति के लिए हरेक देशवासी के मोबाइल में इसे इंस्टॉल करने का आह्वान किया था. इसके बावजूद जागरूकता की कमी के चलते समाज का बड़ा वर्ग इससे अब भी अनभिज्ञ है. यह देख उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लोगों को इस एप से जोड़ने का निश्चय किया. इसके तहत दीपक सोनी, भावेश बाबेल, दीपेश नंदवाना, कविता यादव, दुर्गेश यादव, शिवम, नितेश आदि कार्यकर्ता पिछले दिनों से राजनगर के विभिन्न क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को उक्त ऐप की उपयोगिता बता रहे है. साथ ही हाथों-हाथ उनके फोन में एप इंस्टॉल करा रहे है.

ये पढ़ें:राजसमंदः Corona Positive मिलने के बाद सिद्धार्थ नगर सहित आसपास की कॉलोनियां सीज

वहीं लोगों को इसकी कार्य प्रणाली भी समझा रहे है ताकि उनके आसपास कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मौजूदगी या सम्पर्क में आने पर इस नई तकनीक से सचेत होकर संक्रमण से बच सके. सोनी ने बताया कि उनकी टीम ने अब तक सैकड़ों लोगों को इसके प्रति जागरूक कर उनके फोन में ऐप इंस्टॉल कर चुके है. आगामी दिनों में भी यह गतिविधि जारी रखेंगे ताकि अधिकाधिक लोगों को कोरोना से बचा सके. अभियान में जुटे कार्यकर्ता स्वयं भी मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे है. वहीं लोगों को भी जागरूक कर रहे है. लोग भी इस काफी रूचि दिखाते हुए उत्साह से एप इंस्टॉल करा रहे है. वहीं बचाव के तरीकों पर भी गौर कर रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details