राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

लूणी बांध में छलका पानी, किसानों के चेहरे खिले

पाली के सोजत इलाके के किसानों के चेहरे पर उस वक्त खुशी दौड़ पड़ी जब लूणी बांध पर चादर चलने की खबर आई. क्षेत्र में लगातार अच्छी बारिश से सहायक नदियों से बांध में पानी की आवक बनी हुई है.

The luni dam is full,

By

Published : Jul 29, 2019, 5:26 PM IST

सोजत(पाली). प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. पाली जिले के सोजत इलाके का दिपावास लुणी बांध छलक पड़ा है. बांध पर चादर चलने लगी है, जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर देखी गई.

क्षेत्र में लगातार अच्छी बारिश से रायपुर क्षेत्र का दिपावास लुणी बांध तीन वर्ष बाद भरने की कगार पर है. बांध पर चादर चल पड़ी है. दो माह पहले जहां बांध का तल दिखने लग गया था. लेकिन इन दिनों हो रही लगातार बारिश के बाद बांध अपनी क्षमता से साढ़े तेरह फीट भराव क्षमता के बाद चादर चलने लगी है.

लुणी बांध में छलकी चादर

यह भी पढ़ें:पीएम मोदी अब जंगल में इस अवतार में आएंगे नजर, शो के होस्ट ने ट्वीट कर दी जानकारी

क्षेत्र के जैतारण रायपुर सहित सैकड़ों गांवों के किसानों की उम्मीदें जाग चुकी है. किसानों के चेहरे पर बांध की खबर सुनते ही मुस्कान दौड़ पड़ी. किसान हल्की बारिश से भी अच्छी फसल ले सकते है. साथ ही नल कुपों छोटे-मोटे तालाब और कुए भी क्षेत्र में रिचार्ज हो जायेगें.

गौरतलब है कि इस बांध मे सूकडी़ नदी, लीलङी नदी और लवाजा नदी के पानी की लगातार आवक बनी हुई है. जिससे इसकी चादर चलने लगी है. इसको लेकर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है.

रेलवे अंडर ब्रिज में भरे पानी में फंसी रोडवेज बस

रेलवे अंडर ब्रिज में भरे पानी में फंसी रोडवेज बस
सिरियारी से जयपुर जा रही रोड़वेज बस रेलवे अंडर ब्रिज में भरे बारिश के पानी में फंस गई. बस में सवार सभी यात्री घटना से घबरा गए. ग्रामीणों की सहायता से सभी यात्री सुरक्षित बाहर निकाल दिए गए.

बता दें कि सोजत के पास बगडी़ रेलवे अण्डर ब्रिज मे बारिश का पानी भरा हुआ होने के बाद भी रोडवेज के चालक ने जोखिम लेते हुए बस को अण्डर ब्रिज में भरे पानी से निकालने की कोशिश की. जहां पानी के ठीक मध्य में जाकर बस फंस गई. रोडवेज प्रशासन ने बाद में बस को बाहर निकालने के लिए हाइड्रो मशीन को बुला कर बस निकाली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details