राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 3, 2020, 10:40 AM IST

ETV Bharat / state

पाली में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारंभ

पाली में कोराना संक्रमण की रोकथाम और इसके बचाव के लिए जागरूकता प्रदर्शनी का जिला कलेक्टर अंशदीप ने शुभारंभ किया है. यह प्रदर्शनी सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा गांधी मूर्ति स्थित हरिशचन्द्र माथुर पुस्तकालय में लगाई गई है. जानकारी के अनुसार यह कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी 31 जुलाई तक पुस्तकालय की गैलेरी में लगी रहेगी.

Pali news, Awareness exhibition, prevention of corona
पाली में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारंभ

पाली. कोरोना जागरूकता अभियान के तहत सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा गांधी मूर्ति स्थित हरिशचन्द्र माथुर पुस्तकालय में कोराना संक्रमण की रोकथाम और इसके बचाव विषय पर जागरूकता प्रदर्शनी का जिला कलेक्टर अंशदीप ने शुभारंभ किया है. शुभारंभ के बाद जिला कलेक्टर, नगर परिषद सभापति श्रीमती रेखा राकेश भाटी, क्वॉरेंटाइन समिति के सदस्य, जनप्रतिनिधि महावीर सिंह सुकरलाई और अतिरिक्त जिला कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह चौधरी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया.

जिला कलेक्टर अंशदीप ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए फ्लेक्सों और पोस्टरों पर दी गई बचाव संबंधी जानकारी को आमजन में जागरूकता के लिए महत्वूपर्ण बताया. कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सैनिटाइजर के इस्तेमाल, बार-बार हाथ धोने, दो गज की दूरी का ध्यान रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थुकने की सलाह को जरूरी बताते हुए कहा कि बीमारी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. इसलिए व्यक्तिगत सावधानी ही बचावा का विकल्प है.

यह भी पढ़ें-सीकर: शहीद दीपचंद के नाम पर होगा पैतृक गांव के स्कूल का नामकरण

उन्होंने कहा कि अनलाॅक व्यवस्था में लोगों ने कोरोना का हल्के में लिया है, जिससे संक्रमण के फैलने की संभावना बढ़ सकती है. जिसको रोकने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक दर्शक प्रदर्शनी को देखें और सरकार द्वारा दिए गए प्रोटोकाॅल का प्रयोग करें, जिससे वे स्वयं अपना बचाव करने के साथ ही कोरोना संक्रमण को आगे फैलने से रोकने में मददगार होंगे.

जानकारी के अनुसार कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी 31 जुलाई 2020 तक गांधी मूर्ति स्थित हरिशचन्द्र माथुर पुस्तकालय की गैलेरी में लगी रहेगी. प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री की अपील, कोरोना से डरे नहीं सावधानी बरते, क्वॉरेंटाइन व्यवस्था, मनरेगा योजना में श्रमिक बंधुओं को रोजगार, प्रदेशवासी और हर पशु-पक्षी की जीवन बचाना, महामरी से घबराएं नहीं सुरक्षित रहे, प्रदेश और जिले में चलाए जा रहे कोविड-19 जागरूकता अभियान और इसमें सहयोग दे रही संस्थाएं, प्रस्तुत किया गया है.

यह भी पढ़ें-प्रियंका गांधी के आवास को लेकर सियासत तेज, कांग्रेस के दिग्गजों ने कहा- ये BJP की ओछी मानसिकता

साथ ही प्रदर्शनी में जिले में जागरूक रथो, नुक्कड़ नाटकों, कार्टून चरित्रों, पैम्पलेट पोस्टर, सनपैक, सनबोर्ड के माध्यम से प्रचार प्रसार की गतिविधियां, मनरेगा स्थलों पर कोरोना संक्रमण से बचाव, निराश्रितों का भी सहारा बने, रैलियों का आयोजन, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जागरूकता संदेश, जिले में विभिन्न स्थानों पर शपथ ग्रहण समारोह, कोरोना से बचने के लिए अनिवार्य सावधानियों के साथ ही प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध जुर्माना आदि को फ्लेक्स और पोस्टर, बैनर के द्वारा आर्कषक ढंग से प्रस्तुत किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details