राजस्थान

rajasthan

नागौर: कोरोना जन जागरूकता के लिए रैली का आयोजन, लोगों को वितरित किए गए मास्क

By

Published : Mar 20, 2021, 10:55 PM IST

नागौर जिला मुख्यालय पर शनिवार को जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र सोनी के निर्देश पर कोरोना जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. इसी क्रम में जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर भी कोरोना जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.

Awareness rally in Nagaur, District Collector Dr. Jitendra Soni
कोरोना जन-जागरूकता के लिए रैली

नागौर. जिला मुख्यालय पर शनिवार को जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र सोनी के निर्देश पर कोरोना जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया. इसी क्रम में जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर भी कोरोना जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.

इस रैली में स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों एवं नगर परिषद के कर्मियों ने कोरोना से बचाव के लिए हाथों में संदेशों की तख्तियां एवं विभिन्न प्रकार के बैनर लिए आमजन को कोरोना की जंग जीतने का आह्वान किया. यह रैली गांधी चौक से आरंभ होकर ए रोड से होकर दिल्ली दरवाजे से आगे वल्लभ चैराहे पर समाप्त हुई. रैली के मार्ग में आने वाले बिना मास्क वाले लोगों को मास्क वितरित किए गए.

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि कोरोना की जंग में हम हारे नहीं है ब्लकि कोरोना को हराने में आप सब की जागरूकता के कारण हम प्रदेश में इस वैश्विक बीमारी के बचाव में सर्वोच्च स्थान बनाए हुए है. साथ ही कहा कि जिले में कोविड वैक्सीनेशन कार्य पूरे जोर-शोर के साथ किया जा रहा है. पूरे जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 2 लाख से अधिक टीकाकरण किये गए और प्रतिदिन 20-25 हजार लोगों को वैक्सीनेशन दिया जा रहा है. हमें मास्क लगाना है और लोगों को भी कोरोना गाइडलाइन के अन्तर्गत सभी आदेशों का पालन करने की जागरूकता फैलानी है. जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में अभी तक हम 1 प्रतिशत मृत्यु दर के करीब है जिसे हमें शून्य प्रतिशन की ओर बढ़ना है.

पढ़ें-दरिंदे ने अपनी ही पत्नी की अस्मत का सौदा मामा के साथ किया, दोनों मिलकर करते थे गैंग रेप

जिलें में बिना मास्क लगाए व्यक्तियों के खिलाफ रविवार से फिर अभियान चलाया जाएगा और बिना मास्क पाए लोगों का चालान काटा जाएगा. इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने आमजन से अपील की कि कोरोना को हल्के में न ले और इसके प्रति लापरवाही भी न बरतें. कोरोना उन लोगों के लिए घातक है जो गुर्दा रोग, हार्ट-हटेक, शुगर, ब्लड-प्रेशर और अन्य गम्भीर बीमारी से ग्रस्त है. उन्हें इसके लिए सचेत रहने की आवश्यकता है.

उन्होंने बताया कि कोरोना की दुसरी लहर का आगाज हो चुका है और इस चपेट में हम नहीं आये इसलिए मुंह पर मास्क लगाना बेहद जरूरी है. भीड़-भाड़ से दूर रहे, अपने हाथों को बार-बार धोए और सेनिटाइज का प्रयोग अवश्य करें. बाजार में जब भी आप सामग्री लेने के लिए जाए तो स्वयं मास्क लगाए रखें तथा दुकानदारों से कहा की वे बिना मास्क लगाए किसी भी ग्राहक को सामग्री न दें. उन्होंने बताया की गुजरात और महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्यता देखी जा रही है एवं जो लोग समुह में इन प्रदेशों से आ रहे है उनकी आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है.

पोकरण: कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए पुलिस ने ग्रामीणों से की अपील

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए धार्मिक स्थली रामदेवरा में भी दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं सहित स्थानीय लोगों को पुलिस प्रशासन की तरफ से मास्क लगाकर एक दूसरे के बीच सोशल डिस्टेंस रखकर उसकी कड़ाई से पालना करने का आह्वान किया गया है. इस संदर्भ में पुलिस थाना अधिकारी रामदेवरा दलपत सिंह चौधरी के निर्देशन में मेला चौक सहित अन्य स्थानों पर दुकान लगा कर बैठे दुकानदारों को निर्देश दिया कि वे अपनी-अपनी दुकानों पर मास्क लगाकर बैठे.

लगातार अपील करने के पश्चात भी जो लोग इस में ढिलाई बरत रहे हैं वह निर्देशों की अवहेलना कर रहे हैं ऐसे लोगों के खिलाफ पुनः चालान काटने की कार्रवाई शनिवार से शुरू की गई. निर्देशों की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ 500 से ₹1000 तक चालान काटे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details