राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

फसल खराबा, बीमा क्लेम और समर्थन मूल्य खरीद केंद्र के मुद्दों पर आंदोलन की तैयारी में किसान संघ

जिले में किसानों की समस्या को लेकर भारतीय किसान संघ ने गुरुवार को जिला कलेक्टर को फसल खराबे की घोषणा करने और बीमा कंपनियों की ओर से फसल खराबे का भुगतान नहीं करने जैसे मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है. इन सभी मांगों को लेकर किसान संघ ने प्रदेश स्तरीय आंदोलन छेड़ने की चेतावनी भी दी है.

By

Published : Oct 10, 2019, 5:51 PM IST

भारतीय किसान संघ, Indian Farmers Association

नागौर. जिले में किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ ने एक बार फिर राजस्थान की कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने का मन बना लिया है. राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानों की ओर से लिया गया ऋण माफ करने, फसल खराबे की घोषणा करने और बीमा कंपनियों की ओर से फसल खराबे का भुगतान नहीं करने जैसे मुद्दों को लेकर भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को कलेक्टर दिनेश कुमार यादव को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है.

भारतीय किसान संघ ने कई मांगों को लेकर जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

साथ ही भारतीय किसान संघ ने मांग रखी कि प्रदेश में पिछले 7 साल में औसत उत्पादन बहुत कम बताया गया है. इसलिए पिछले 7 वर्षों के अधिकतम उत्पादन के आधार पर बीमा राशि तय की जाए. इसके साथ ही उन्होंने ज्वार, बाजरा, मक्का, अरहर, उड़द और सोयाबीन की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए सरकारी खरीद केंद्र स्थापित करने की भी मांग की है.

पढ़ें:उदयपुर में नहीं थम रही चोरी की वारदात, पुलिस बनी मूकदर्शक

वहीं सरकार की ओर से बिजली की दर बढ़ाने की अनुशंसा का भी किसान संघ ने विरोध किया. किसान संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि बिजली दरें बढ़ाने की अनुशंसा किसानों के हितों पर कुठाराघात है. इन सभी मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ ने चेतावनी दी है कि सरकार के खिलाफ प्रदेश स्तरीय आंदोलन छेड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details