राजस्थान

rajasthan

हाड़ौती में बर्ड फ्लू का प्रकोप, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बढ़ाई गई सतर्कता

By

Published : Jan 4, 2021, 2:25 PM IST

Updated : Jan 4, 2021, 2:48 PM IST

हाड़ौती क्षेत्र में बर्ड फ्लू के प्रकोप से कौओं की मौत का सिलसिला जारी है. ऐसे में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में सतर्कता बढ़ा दी गई है. उपवन संरक्षक ने बताया कि टाइगर रिजर्व में जलाशयों पर निगरानी रखी जा रही है.

कोटा. राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत हरियाणा में भी बर्ड फ्लू के प्रकोप से पक्षियों की मौत हो रही है. पिछले 10 दिनों में 250 से अधिक कौओं, कबूतर, कोयर, कामन डक, किंग फिसर और मैगपाई पक्षियों की मौत हो चुकी है.

कोटा सम्भाग में रविवार को भी 65 पक्षियों की मौत हो गई. बर्ड फ्लू को देखते हुए मुकंदरा टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है. उपवन संरक्षक बीजू जोये ने बताया कि झालावाड़ में कौओं की मौत का सिलसिला चल रहा है, इसको देखते हुए झालावाड़ और कोटा जिले की सीमा से सटे मुकंदरा रिजर्व के सभी रेंजर्स और एसीएफ को पाबंद कर दिया गया है.

मुकन्दरा टाइगर रिजर्व में बढ़ाई गई सतर्कता

यह भी पढ़ेंःजैसलमेर में भी 12 से अधिक कौओं की मौत, बर्ड फ्लू की दस्तक से खौफ

वहीं, डॉक्टर्स को नोडल आफिसर के रूप में नियुक्त कर दिया गया है. इसके साथ ही जितने भी स्टाफ हैं उनको भी पाबंद कर दिया गया है और जितने भी वाटर पॉइंट हैं उन पर निगरानी रखी जा रही है. जंहा पर भी कोई भी पक्षी या पशु की मौत होती है तो तुरन्त उसको डॉक्टर या अन्य अधिकारी को जानकारी देनी होगी. उपवन संरक्षक ने कहा कि इस सम्बंध में लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है, जिसमें शाम को सोशल मीडिया या फोन के जरिये सूचना दे रहे हैं.

Last Updated : Jan 4, 2021, 2:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details