राजस्थान

rajasthan

कोटा का राष्ट्रीय दशहरा मेला: 150 कैमरों से हर गतिविधि पर रहेगी नजर, 1700 पुलिस जवानों का रहेगा पहरा

By

Published : Oct 8, 2019, 8:47 AM IST

कोटा के प्रसिद्ध राष्ट्रीय दशहरा मेले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिहाज से पुलिस की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके तहत दशहरा मेले के समय तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 9 पुलिस उप अधीक्षक, 28 निरीक्षक, 51 उप निरीक्षक, सहित 1700 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 5 आरएसी की कंपनियां मेले के आयोजन के दौरान तैनात रहेंगी. वहीं मेले के दौरान कुल डेढ़ सौ कैमरों की नजर चप्पे-चप्पे पर रहेगी.

कोटा का राष्ट्रीय दशहरा मेला, दशहरा मेला सुरक्षा इंतजाम, dusshehra mela security Arrangement

कोटा. राष्ट्रीय दशहरा मेला जितना खास होने वाला है, उतना ही खास कोटा पुलिस का इंतजाम भी रहने वाला है. कोटा दशहरे मेले के लिए पुलिस ने भारी सुरक्षा इंतजाम करते हुए एडवाइजरी भी जारी की है, ताकि लोगों को भीड़ का शिकार ना होना पड़े और ना ही किसी परेशानी का सामना करना पड़े.

राष्ट्रीय दशहरा मेला में सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम

बता दें कि कोटा पुलिस के इंतजामों के बारे में मीडिया से बात करते हुए एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि इस बार दशहरे मेले में रावण पुतला दहन के कार्यक्रम में करीब 3 से 4 लाख लोगों के आने की संभावना है. इस दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिहाज से तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 9 पुलिस उप अधीक्षक, 28 निरीक्षक, 51 उप निरीक्षक, सहित 1700 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.

वहीं कुल 5 आरएसी की कंपनियां मेले के आयोजन के दौरान तैनात रहेंगी. साथ ही मेले के दौरान कुल डेढ़ सौ कैमरों की नजर चप्पे-चप्पे पर रहेगी. हर एक गतिविधि इस दौरान कैमरे में कैद होगी. वहीं पांच ड्रोन कैमरे हवाई मार्ग से भीड़ के बीच नजर रखेंगे. जिससे पल-पल की तस्वीर इन दोनों के जरिए पुलिस को मिलेगी. पुलिस का दावा है कि इसके बाद कोई बदमाश पुलिस की नजर से बच नहीं सकता. इसके अलावा अन्य इंतजामों के बारे में बात करते हुए एसपी भार्गव ने बताया कि मेले में एक अस्थाई पुलिस थाना, 6 अस्थाई पुलिस चौकी, 7 वॉच टॉवर और सीसीटीवी कैमरे लगाकर पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा.

पढ़ें: जयपुर: नाहरगढ़-जमवारामगढ़ ईको सेंसेटिव जोन के लिए बनेगा मास्टर प्लान, प्रशासन की रहेगी सीधी नजर

बता दें कि मेले में जेब कतरों की भी खैर नहीं है, हर एक जेबकतरे पर निगरानी रखने के लिए पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. लगभग 5 टीमें सादा वर्दी में तैनात रहेंगी तो 6 घुड़सवार सहित प्रत्येक द्वार पर वर्दीधारी पुलिसकर्मी और पांच-पांच पुलिसकर्मी सादे वस्त्रों में ड्यूटी पर रहेंगे. शहर के सभी एंट्री पॉइंट पर सशस्त्र बल तैनात रहेगा. वहीं किसी भी आगजनी से निपटने के लिए 5 फायर ब्रिगेड मेले में मौजूद रहेंगी और फर्स्ट एड के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था भी प्रशासन ने की है.

इसके अलावा त्योहारों और मेले को देखते हुए पुलिस ने बदमाशों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया हुआ है. जिसके तहत कुल 998 लोगों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया गया है. वहीं मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में 15 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है. इनमें जेब कतरे भी शामिल हैं. जो मेलों या त्योहारों पर लोगों की जेब तलाशी का काम करते हैं.

पढ़ें: खुद पर लगे आरोपों पर सुमन शर्मा का पलटवार...अपने बचाव में तोड़ी मर्यादाएं

इन सुरक्षा संबंधी इंतजामों के साथ एसपी दीपक भार्गव ने पुलिस की तरफ से आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि किसी भी तरह की संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति दिखने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें. शांतिपूर्वक तरीके से त्योहार का आनंद लें, पटाखों को संभलकर चलाएं, ताकि किसी तरह का कोई हादसा-घटना ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details