राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: सांगोद में खाद्य सुरक्षा में बड़ा गड़बड़झाला, अपात्र लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी

गरीबों के पेट पर लात मारकर कोटा में कुछ सक्षम लोगों ने खाद्य सुरक्षा में बड़ा घोटाला किया है. जिनकी तलाश की जा रही है. प्रशासन ने सभी को नोटिस भी सौंपा है.

By

Published : May 1, 2020, 3:45 PM IST

कोटा खाद्य सुरक्षा घोटाला, कोटा की खबरें  राजस्थान हिंदी न्यूज, rajasthan news in hindi, kota news, food scheme scandal
खाद्य सुरक्षा में बड़ा घोटाला

सांगोद (कोटा).गरीब तबके के लोगों को खाद्य सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए सरकार द्वारा चलाई गई खाद्य सुरक्षा योजना में कोटा जिले में बड़ा गड़बड़झाला सामने आ रहा है. सांगोद और कनवास तहसील क्षेत्र में कई सरकारी कर्मचारी भी बरसों से योजना का अनुचित लाभ उठा रहे हैं. गरीबों के हक पर डाका डाल रहे इन सरकारी कर्मचारियों को अब प्रशासन ने नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है.

खाद्य सुरक्षा में बड़ा घोटाला

खाद्य सुरक्षा योजना में सरकार की ओर से गरीब परिवारों को 2 रुपए किलो की दर से अनाज मुहैया करवाया जाता है. इस अनाज को लेने के लिए कई सरकारी कर्मचारियों ने भी नियम कायदों को ताक में रखकर अपने नाम योजना में जुड़वा लिए और बरसों से अनुचित तरीके से योजना का लाभ उठा रहे हैं. वहीं कई साधन संपन्न लोगों ने भी अपने जमीन संबंधित तथ्य छुपा कर योजना में नाम जुड़वा लिया.

यह भी पढ़ें-विशेष: लॉकडाउन से सूनी सड़कों की सुखद तस्वीर, बची लगभग 300 जिंदगियां

इन दिनों सांगोद और कनवास उपखंड क्षेत्र में चल रही जांच में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं. दोपहिया और चारपहिया वाहन मालिकों के साथ बड़े भवन वाले लोगों के नाम भी योजना में जुड़े हुए हैं. बड़ी संख्या में योजना में अपात्र लोगों के नाम सामने आने के बाद अब अधिकारी योजना में शामिल लोगों के नाम खंगालने में जुट गए हैं. जिसके बाद दोनों ही उपखंड मुख्यालयों पर योजना में अनुचित तरीके से जुड़े लोगों से वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. ऐसे सैकड़ों लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details