राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा के इस ऑडिटोरियम में लगी आग ले सकती थी विकराल रूप...दमकल ने 5 घंटे में काबू किया

कोटा में एक ऑडिटोरियम में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई. दमकल ने कड़ी मशक्कत के बाद 5 घंटे में आग पर काबू पा लिया.

By

Published : Apr 14, 2019, 10:51 AM IST

कोटा में ऑडिटोरियम में लगी भीषण आग


कोटा. बंद हो चुकी इंस्ट्रूमेंट लिमिटेड फैक्ट्री के आवासीय परिसर स्थित ऑडिटोरियम में शनिवार रात अचानक आग लग गई. इससे पूरा ऑडिटोरियम जलकर खाक हो गया है. सूचना पर पहुंची नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने 12 दमकल की सहायता से 5 घंटे में आग पर काबू पाया. हालांकि जब तक आग पर काबू पाया जा सका, तब तक पूरा ऑडिटोरियम जलकर खाक हो चुका था. माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से ही ऑडिटोरियम में आग लगी है.

बताया जा रहा है कि देर रात ऑडिटोरियम की छत पर से आग की लपटें उठती नजर आई थीं. ऐसे में यहां पर घूमने आए स्थानीय लोगों ने आग की सूचना अधिकारियों को दी. सूचना के करीब 20 मिनट बाद नगर निगम के अग्निशमन विभाग के दमकल मौके पर पहुंची. इस दौरान ऑडिटोरियम के अंदर लकड़ी का फर्नीचर होने से आग बढ़ती गई. देखते ही देखते इस आग ने भीषण रूप ले लिया. साथ ही आग की लपटें काफी दूर से देखी जा रही थी. अग्निशमन के अधिकारियों का मानना है कि शार्ट सर्किट ही आग लगने का कारण हो सकता है.

कोटा में ऑडिटोरियम में लगी भीषण आग

वहीं, अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि आग अंदर तक की सीमित रही. आग अगर बाहर निकल जाती तो भयानक माहौल हो सकता था. ऐसा इसलिए, क्योंकि गर्मी के दिनों में यहां लगे अधिकतर पेड़ सूखे गए हैं. इससे एक चिंगारी से ही आग विकराल रूप ले सकती थी.

साथ ही स्थानीय लोगों का कहना है कि आईएल को यूआईटी को सौंप दिया गया है, लेकिन इसकी देखरेख नहीं कर रही है. इस आग लगने की सूचना आईएल अधिकारियों ने ही यूआईटी अधिकारियों को दी, जबकि इसकी सारी जिम्मेदारी यूआईटी के अधिकारियों की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details